Q1. | बुद्ध में वैराग्य भावना किन 4 दृश्यों के कारण बलवती हुई ? |
A.बूढ़ा, रोगी, लाश, संन्यासी |
|
B.अंधा, रोगी, लाश, संन्यासी |
|
C.लंगड़ा, रोगी, लाश, संन्यासी |
|
D.युवा, रोगी, लाश, संन्यासी |
Ans: बूढ़ा, रोगी, लाश, संन्यासी
Q2. | बुद्ध ने सर्वाधिक उपदेश कहाँ दिए? |
A.श्रावस्ती |
|
B.पावा |
|
C.गांधार |
|
D.उज्जैन |
Ans: श्रावस्ती
Q3. | 'बुद्धचरित', जिसे 'बौद्धों का रामायण' कहा जाता है, के रचनाकार हैं |
A.अश्वघोष |
|
B.वसुमित्र |
|
C.बुद्धघोष |
|
D.नागार्जुन |
Ans: अश्वघोष
Q4. | 'महाविभाष शास्त्र' के रचयिता हैं |
A.वसुमित्र |
|
B.असंग |
|
C.नागार्जुन |
|
D.अश्वघोष |
Ans: वसुमित्र
Q5. | कौन-सी बौद्ध रचना गीता के समान पवित्र मानी जाती है? |
A.जातक |
|
B.धम्मपद |
|
C.पिटक |
|
D.बुद्धचरित |
Ans: धम्मपद
Q6. | बौद्ध धर्म में भावी बोधिसत्व या भविष्य के बोधिसत्व किसे माना गया है? |
A.वज्रपाणि |
|
B.पद्यपाणि |
|
C.मंजुश्री |
|
D.मैत्रेय |
Ans: मैत्रेय
Q7. | किसके समय में बौद्ध धर्म स्पष्टतः दो स्वतंत्र संप्रदायों 'हीनयान' एवं 'महायान में विभाजित हुआ? |
A.अजातशत्रु |
|
B.अशोक |
|
C.कनिष्क |
|
D.इनमें से कोई नहीं |
Ans: कनिष्क
Q8. | 'योगाचार' या विज्ञानवाद' के प्रतिपादक थे |
A.नागार्जुन |
|
B.मैत्रेयनाथ |
|
C.अश्वघोष |
|
D.महाकस्सप |
Ans: मैत्रेयनाथ
Q9. | सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए : सूची-I A. वज्रपाणी B. पद्मपाणि C. मंजुश्री D. अमिताभ सूची-II 1. इंद्र देवता के तुल्य 2. अवलोकितेश्वर 3. बुद्धि की प्रखर करनेवाला 4. स्वर्ग का देवता | |
A.A → 1, B → 2, C → 3, D → 4 |
|
B.A → 2, B → 1, C → 3, D → 4 |
|
C.A → 1, B → 2, C → 4, D → 3 |
|
D.A → 4, B → 3, C → 2, D → 1 |
Ans: A → 1, B → 2, C → 3, D → 4
Q10. | भारत से दक्षिण की ओर के देशों में बौद्ध धर्म का कौन-सा संप्रदाय प्रचलित हुआ? |
A.हीनयान |
|
B.महायान |
|
C.शून्यवाद |
|
D.इनमें से कोई नहीं |
Ans: हीनयान
Q11. | भारत से उत्तर की ओर के देशों में बौद्ध धर्म का जिस संप्रदाय का प्रचलन हुआ, उसका नाम हैं |
A.हीनयान |
|
B.महायान |
|
C.शून्यवाद |
|
D.इनमें से कोई नहीं |
Ans: महायान
Q12. | बौद्ध धर्म का मूलाधार है |
A.चार आर्य सत्य |
|
B.आष्टांगिक मार्ग |
|
C.त्रिरत्न |
|
D.इनमें से कोई नहीं |
Ans: चार आर्य सत्य
Q13. | बौद्ध धर्म के त्रिरत्न में शामिल नहीं है |
A.बुद्ध |
|
B.धर्म |
|
C.संघ |
|
D.मध्यम मार्ग |
Ans: मध्यम मार्ग
Q14. | बौद्ध धर्म को भारत में अंतिम राजकीय संरक्षण किस वंश के शासकों ने दिया? |
A.बंगाल के पाल |
|
B.गुजरात के चालुक्य |
|
C.अजमेर के चौहान |
|
D.इनमें से कोई नहीं |
Ans: बंगाल के पाल
Q15. | सूची-I को सूची-II से सुमेलित कीजिए : सूची-I (बौद्ध शिक्षा केंद्र) A. नालंदा B. ओदंतपुरी C. विक्रमशिला D. वल्लभी सूची-II (संस्थापक) 1. कुमारगुप्त इ (गुप्त वंश) 2. गोपाल (पाल वंश) 3. धर्म पाल (पाल वंश) 4. भटार्क (मैत्रक वंश') |
A.A → 1, B → 2, C → 3, D → 4 |
|
B.A → 2, B → 1, C → 3, D → 4 |
|
C.A → 1, B → 2, C → 4, D → 3 |
|
D.A → 4, B → 3, C → 2, D → 1 |
Ans: A → 1, B → 2, C → 3, D → 4
Q16. | अनेकांतवाद निम्नलिखित में से किसका क्रोड़ (केंद्रीय) सिद्धांत एवं दर्शन है? |
A.बौद्ध मत |
|
B.जैन मत |
|
C.सिक्ख मत |
|
D.वैष्णव मत |
Ans: जैन मत
Q17. | महान धार्मिक घटना ‘महामस्तकाभिषेक' निम्नलिखित में से किससे संबंधित है और किसके लिए की जाती है? |
A.बाहुबली |
|
B.बुद्ध |
|
C.महावीर |
|
D.नटराज |
Ans: बाहुबली
Q18. | जैनियों का विश्वास है कि जैन मत चौबीस तीर्थंकरों की शिक्षाओं का परिणाम है। इस कथन के आलोक में, निम्नलिखित में से कौन-सा एक, वर्धमान महावीर के विषय में सही है? |
A.वे पहले तीर्थकर और जैन मत के संस्थापक थे |
|
B.वे तेइसवें तीर्थकर थे, जबकि पहले बाइस तीर्थंकर पौराणिक माने गये |
|
C.वे अंतिम और चौबीसवें तीर्थंकर थे जिसे इस नये धर्म का संस्थापक नहीं माना गया बल्कि वर्तमान धार्मिक संप्रदाय का सुधारक माना गया |
|
D.वे चौबीस तीर्थकरों में से एक नहीं थे |
Ans: वे अंतिम और चौबीसवें तीर्थंकर थे जिसे इस नये धर्म का संस्थापक नहीं माना गया बल्कि वर्तमान धार्मिक संप्रदाय का सुधारक माना गया
Q19. | वह आद्यतम बौद्ध साहित्य जो बुद्ध के विभिन्न जन्मों की कथाओं के विषय में है, क्या है? |
A.विनय पिटक |
|
B.सुत्त पिटक |
|
C.अभिधम्म पिटक |
|
D.जातक |
Ans: जातक
Q20. | जैन दर्शन के अनुसार सृष्टि की रचना एवं पालन-पोषण - |
A.सार्वभौमिक विधान से हुआ है |
|
B.सार्वभौमिक सत्य से हुआ है |
|
C.सार्वभौमिक आस्था से हुआ है |
|
D.सार्वभौमिक आत्मा से हुआ है |
Ans: सार्वभौमिक सत्य से हुआ है