Q1. | शब्द का अर्थबोध करानेवाली शक्ति है - |
A.शब्द-शक्ति |
|
B.रस |
|
C.छंद |
|
D.अलंकार |
Ans: शब्द-शक्ति
Q2. | निम्नलिखित में से किसे 'वृति' या 'व्यापार कहते हैं ? |
A.शब्द-शक्ति को |
|
B.रस को |
|
C.छंद को |
|
D.अलंकार को |
Ans: शब्द-शक्ति को
Q3. | शब्द-शक्ति के मूलतः कितने भेद माने गये हैं ? |
A.एक |
|
B.दो |
|
C.तीन |
|
D.पांच |
Ans: तीन
Q4. | निम्नलिखित में से कौन शब्द-शक्ति का भेद (प्रकार) नहीं है ? |
A.अभिधा को |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.रस |
Ans: रस
Q5. | साक्षात संकेतित' कहते हैं - |
A.अभिधा को |
|
B.लक्षणा को |
|
C.व्यंजना को |
|
D.इनमे से कोई नहीं |
Ans: अभिधा को
Q6. | किसे 'शब्द की प्रथमा शक्ति ' कहा जाता है ? |
A.अभिधा को |
|
B.लक्षणा को |
|
C.व्यंजना को |
|
D.अलंकार को |
Ans: अभिधा को
Q7. | बैल खड़ा है |' - इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द-शक्ति पायी जाती है ? |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.छंद |
Ans: अभिधा
Q8. | लक्षणा की शर्तों की संख्या है - |
A.एक |
|
B.दो |
|
C.तीन |
|
D.चार |
Ans: तीन
Q9. | निम्नलिखित में से कौन लक्षणा की शर्तों में शामिल नहीं है ? |
A.मुखार्थ में बाधा |
|
B.मुख्यार्थ एवं लक्ष्यार्थ में संबंध |
|
C.रूढ़ या प्रयोजन |
|
D.व्यंग्यार्थ |
Ans: व्यंग्यार्थ
Q10. | जहाँ मुख्यार्थ की बाधा होने पर रूढ़ या प्रयोजन के कारण मुख्यार्थ से संबंद्ध एनी अर्थ लक्षित हो, वहाँ शब्द-शक्ति होती है - |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.तात्पर्या |
Ans: लक्षणा
Q11. | अनिल ने सुनील से कहा तुम बैल हो |' इस वाक्य में प्रयुक्त शब्द 'बैल' में कौन-सी शब्द शक्ति है? |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.तात्पर्या |
Ans: लक्षणा
Q12. | मुहावरों और लोकोक्तियों में जिसशब्द-शक्ति के जरिये अर्थ ग्रहण किया जाता है , वह है ? |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.तात्पर्या |
Ans: लक्षणा
Q13. | रुढ़ा' और 'प्रयोजनवती' किस शब्द - शक्ति के माध्यम से शब्द का अर्थ लिया जाता है, वह हैं - |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.तात्पर्या |
Ans: लक्षणा
Q14. | अभिधा और लक्षणा के असमर्थ हो जाने पर जिस शब्द-शक्ति के माध्यम से शब्द का अर्थ लिया जाता है , वह है ? |
A.व्यंजना |
|
B.रस |
|
C.छंद |
|
D.अलंकार |
Ans: व्यंजना
Q15. | शब्दी' एवं 'आर्थी' किस शब्द शक्ति के भेद हैं ? |
A.अभिधा |
|
B.लक्षणा |
|
C.व्यंजना |
|
D.तात्पर्या |
Ans: व्यंजना