Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 23 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics World Fisheries Day, Air Pollution and NASA Electric Aircraft. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. किस सरकार ने हाल ही में 01 जनवरी 2020 से सिंगल-यूज़ प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?
A. बिहार सरकार
B. केरल सरकार
C. राजस्थान सरकार
D. पंजाब सरकार
Ans: केरल सरकार
विवरण: केरल सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम के उत्पादन पर भी प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया. मोदी सरकार ने साल 2022 तक देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने का लक्ष्य रखा है. सिंगल यूज प्लास्टिक की श्रेणी में महज एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले प्लास्टिक, जैसे पानी की बोतलें और दूध के पैकेट आदि आते हैं.

Q2. असम सरकार ने राज्य के प्रत्येक दुल्हन को कितने ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है?
A. 10 ग्राम
B. 20 ग्राम
C. 30 ग्राम
D. 40 ग्राम
Ans: 10 ग्राम
विवरण: असम सरकार के अनुसार, यह उपहार उन सभी दुल्हन को मिलेगा, जिसने कम से कम 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को पंजीकृत कराया है. यह योजना 01 जनवरी 2020 से शुरू होगी. इस योजना से असम सरकार को सरकारी खजाने पर सालाना लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा.

Q3. विश्व मत्स्य दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
A. 11 नवंबर
B. 20 नवंबर
C. 21 नवंबर
D. 15 नवंबर
Ans: 21 नवंबर
विवरण: विश्व में मत्स्य पालन के सतत विकास को सुनिश्चित करने हेतु प्रत्येक साल 21 नवंबर को मत्स्य पालन दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पर्याप्त मछली उत्पादन सुनिश्चित करने तथा स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र के निमार्ण हेतु मनाया जाता है. यह दिवस व्यापक स्तर पर मनाने से मछली पालन एवं उससे जुड़ी समस्यायें उभर कर सामने आतीं हैं.

Q4. किस राज्य सरकार ने हाल ही में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के इरादे से भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) अहमदाबाद के साथ समझौता किया?
A. बिहार सरकार
B. पंजाब सरकार
C. कर्नाटक सरकार
D. आंध्र प्रदेश सरकार
Ans: आंध्र प्रदेश सरकार
विवरण: इस समझौता के तहत संस्थान प्रशासन के सभी स्तरों पर भ्रष्टाचार को चिन्हित करने के लिये अध्ययन करेगा. मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक समझौते के तहत आईआईएम-अहमदाबाद फरवरी 2020 तक अध्ययन पूरा करेगा ओर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. यह संस्थान गांव के स्तर से सरकार के उच्च स्तर पर भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु दिशानिर्देश लाएगा. संस्थान भिन्न-भिन्न विभागों में भ्रष्टाचार को समाप्त करने हेतु उपाय सुझाएगा.

Q5. भारत और किस देश के पर्यावरण वैज्ञानिक दिल्ली के वायु प्रदूषण से निपटने हेतु मिलकर काम करने पर सहमत हो गए हैं?
A. ब्रिटेन
B. नेपाल
C. चीन
D. रूस
Ans: ब्रिटेन
विवरण: मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के वायु गुणवत्ता विशेषज्ञों ने इसके लिये भारतीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-मद्रास से हाथ मिलाया है. उनका नया और वर्तमान में चल रहा अध्ययन प्रदूषण के संकट के पीछे के कारणों की पहचान करेगा. प्रदूषण का बहुत अहम स्रोत बदलते मौसम में फसलों के अवशेषों को जलाया जाना भी है.

Q6. हाल ही में किस राज्य में लॉ कमीशन ने जबरन धर्म परिवर्तन के विरुद्ध कानून बनाने के लिए एक रिपोर्ट सरकार को सौंपी है?
A. उत्तर प्रदेश
B. बिहार
C. ओडिशा
D. पश्चिम बंगाल
Ans: उत्तर प्रदेश
विवरण: उत्तर प्रदेश सरकार के समक्ष स्टेट लॉ कमीशन ने एक ड्राफ्ट रिपोर्ट सौंपी है. इसके तहत धर्मांतरण के लिए शादी करने पर सात साल की जेल हो सकती है. ड्राफ्ट में कहा गया है कि अगर किसी ने दूसरा धर्म अपना लिया था लेकिन वह अपने पुराने धर्म में दोबारा वापसी करना चाहता है तो वह कर सकता है. यह अपराध नहीं माना जाएगा. ड्राफ्ट में कहा गया है कि देश के 10 राज्यों में धर्मांतरण को रोकने के लिए कानून बनाया जा चुका है.

Q7. हाल ही में जारी वैश्विक आतंकवाद सूची में आतंकवाद से प्रभावित देशों की सूची में भारत का कौन सा स्थान है?
A. पांचवां
B. छठा
C. सातवां
D. आठवां
Ans: सातवां
विवरण: आतंकवाद से प्रभावित 10 देशों की सूची में भारत सातवें स्थान पर मौजूद है. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में कहा गया है कि वर्ष 2018 में 748 आतंकी हमलों में 350 लोगों की मृत्यु हुई और 540 लोग घायल हुए. भारत में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र जम्मू-कश्मीर रहा जहां 321 आतंकी हमलों में 123 लोग मारे गये. भारत में मौजूद चरमपंथी संगठनों में हिजबुल मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा, सिख अलगाववादी एवं असम के चरमपंथी संगठन मौजूद हैं.

Q8. नासा द्वारा हाल ही में लॉन्च किये गये पहले इलेक्ट्रिक विमान का क्या नाम है?
A. X-21 टरबाइन
B. X-57 मैक्सवेल
C. IA-67 स्काई
D. MP-11 लेवल
Ans: X-57 मैक्सवेल
विवरण: अमेरिकी अंतिरक्ष एजेंसी नासा ने प्रथम प्रायोगिक इलेक्ट्रिक विमान को लॉन्च किया है. नासा द्वारा इस विमान को X-57 ‘मैक्सवेल’ नाम दिया गया है. X-57 मैक्सवेल में 14 इलेक्ट्रिक मोटर इस्तेमाल की जायेंगी, जिन्हें विशेष रूप से तैयार की गयी लिथियम आयन बैटरीज से उर्जा मिलेगी. इस विमान का निर्माण 2015 से किया जा रहा है तथा इसमें अभी भी विकास किया जा रहा है. इसकी पहली संभावित उड़ान दिसंबर 2020 को तय की गई है.

Q9. DRDO ने हाल ही में अपने कितने पेटेंट्स को औद्योगिक संगठनों के लिए निःशुल्क घोषित कर दिया है?
A. 450
B. 500
C. 620
D. 800
Ans: 450
विवरण: रक्षा अनुसंधान और रक्षा संगठन (DRDO) ने हाल ही में अपने 450 पेटेंट तक मुफ्त पहुंच की अनुमति दी है. संगठन का उद्देश्य घरेलू उद्योगों, विशेष रूप से स्टार्टअप्स और रणनीतिक क्षेत्र को बढ़ावा देना है, जिसमें 50 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है जो अनुसंधान और विकास में शामिल हैं.

Q10. आईएसएसएफ (ISSF) विश्व कप फाइनल में 10 मीटर राइफल पुरुष वर्ग में निम्नलिखित में से किसने स्वर्ण पदक जीता है?
A. पंवार दिव्यांश सिंह
B. पेनी इस्तवान
C. जैनी पैट्रिक
D. लियू युकुन
Ans: पंवार दिव्यांश सिंह
विवरण: पंवार दिव्यांश सिंह ने इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) विश्व कप फाइनल में 10 मीटर राइफल पुरुष वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। दिव्यांश सिंह के साथ, वलारिवन एलावेनिल और भाकर मनु ने क्रमशः 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर पिस्टल महिलाओं की श्रेणी में स्वर्ण पदक जीते। इस जीत ने आईएसएसएफ (ISSF) विश्व कप के फाइनल में अब तक भारत को तालिका के शीर्ष के रूप में लाया है।