Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 15 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Coronavirus and Borders of Sindh and Kutch. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. ARCI - पॉवर धातुकर्म के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र और नई सामग्री ने कौन सी नई तकनीक विकसित की है?
A. थर्मल एनर्जी ट्यूब टेक्नोलॉजी
B. पनबिजली ट्यूब प्रौद्योगिकी
C. सौर रिसीवर ट्यूब प्रौद्योगिकी
D. सोलर थर्मल ट्यूब टेक्नोलॉजी
Ans: सौर रिसीवर ट्यूब प्रौद्योगिकी
विवरण: ARCI - पावर धातुकर्म के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र और नई सामग्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने एक लागत प्रभावी सौर रिसीवर ट्यूब प्रौद्योगिकी विकसित की है। ट्यूब सौर ऊर्जा को अवशोषित करते हैं और गर्मी को आवश्यक अनुप्रयोग में परिवर्तित करते हैं। यह एक गीला रासायनिक प्रक्रिया है जिसका उपयोग स्टेनलेस स्टील ट्यूबों को कोटिंग करने और कई उद्योगों में अनुप्रयोगों की गर्मी प्रक्रियाओं में किया जाता है। भारतीय उद्योग वर्तमान में सौर प्रौद्योगिकियों को केंद्रित करने के लिए विदेशों से कॉनसेन्ट्रेटिंग सौर ऊर्जा पैनलों को आयात करते हैं और यह नई तकनीक भारत को 2022 तक 100 GW के अपने सौर ऊर्जा लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।

Q2. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए ईरान ने किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन से वित्तीय मदद मांगी है?
A. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
B. संयुक्त राष्ट्र
C. विश्व स्वास्थ्य संगठन
D. एमनेस्टी इंटरनेशनल
Ans: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष
विवरण: ईरान ने 1962 के बाद पहली बार आर्थिक मदद के लिए महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए कहा। अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण देश वित्तीय परेशानियों का सामना कर रहा है और क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने ईरान के साथ परमाणु समझौते की संयुक्त व्यापक कार्य योजना का समर्थन किया है। इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने मध्यम आय और कम आय वाले देशों को आपातकालीन धन आवंटित करना शुरू कर दिया था। आईएमएफ ने अब तक मध्य आय वाले देशों को 50 मिलियन डॉलर और कम आय वाले देशों को कोरोनोवायरस से लड़ने के लिए 10 मिलियन डॉलर आवंटित किए हैं।

Q3. सिंध और कच्छ की सीमाओं के संबंध में भारत और पाकिस्तान द्वारा पेश मुद्दे का नाम क्या है?
A. कश्मीर मुद्दा
B. शिमला समझौता
C. नियंत्रण रेखा मुद्दा
D. सर क्रीक मुद्दा
Ans: सर क्रीक मुद्दा
विवरण: हाल ही में दुबई में आयोजित डब्ल्यूआईओएन के वैश्विक शिखर सम्मेलन में जिसका विषय नेविगेटिंग और नेगोशिएटिंग ग्लोबल इम्पीरेटिव्स था, विषय के अनुरूप पाकिस्तान ने भारत और पाकिस्तान के अन्य दीर्घकालिक मुद्दे को सर क्रीक मुद्दा कहा। सर क्रीक मुद्दा आजादी के समय का है जब विभाजन हुआ था और बॉम्बे प्रेसीडेंसी के अधिकार क्षेत्र को विभाजित किया जा रहा था। इस क्षेत्र में कच्छ और सिंध के बीच की सीमा शामिल थी और पहले इसे अंग्रेजों द्वारा नियंत्रित किया जाता था, यह विभाजित था और सिंध पाकिस्तान के साथ चला गया और कच्छ भारत के साथ रहा। पाकिस्तान 1914 में कच्छ के राव महाराजा और सिंध सरकार के बीच हुए समझौते के कारण पूरे नाले पर दावा करता रहा है। भारत दो कारणों से दावे से असहमत है, उस समय अंग्रेजों द्वारा नियंत्रित की जाने वाली भूमि और थालवेग सिद्धांत। सर क्रीक रण के कच्छ के दलदली भूमि में 96 किमी लंबी पानी की पट्टी है जो अरब सागर में खुलती है। थालवेग सिद्धांत में कहा गया है कि दो राज्यों या देशों के बीच रोवर की सीमाएं जल निकाय के बीच में विभाजित की जाएंगी यदि यह पूरे वर्ष में नौगम्य है।

Q4. हाल ही में मणिपुर, जम्मू-कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और असम राज्यों के लिए कौन सा आयोग स्थापित किया गया था?
A. प्राथमिक आयोग
B. परिसीमन आयोग
C. वित्तीय आयोग
D. चिकित्सा आयोग
Ans: परिसीमन आयोग
विवरण: जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया निर्धारित की गई है। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई को परिसीमन आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। परिसीमन अधिनियम, 2002 की धारा 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अनुसार, केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश और असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, और नागालैंड राज्यों के विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए परिसीमन आयोग का गठन किया है। जम्मू कश्मीर के लिए परिसीमन जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार किया जाएगा और अन्य राज्यों के लिए यह जनगणना 2031 के अनुसार किया जाएगा। परिसीमन एक निश्चित निर्वाचन क्षेत्र की सीमाओं को तय करने की प्रक्रिया है, इसे 1976 और 2001 के बीच निलंबित कर दिया गया था क्योंकि सरकार परिवार नियोजन नीतियों को लागू कर रही थी। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई के तहत परिसीमन आयोग का गठन किया गया था। इसका गठन परिसीमन अधिनियम, 2002 की धारा 3 के तहत किया गया था और आज तक चार परिसीमन वर्ष 1952, 1963, 1973 और 2002 में हुए हैं।

Q5. उन्नत अनुसंधान केंद्र बिजली धातुकर्म और नई सामग्री के लिए जो प्राकृतिक आपदाओं का प्रबंधन करने के लिए नई तकनीक विकसित की है?
A. पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल
B. पॉलिमर इलेक्ट्रॉनिक सूक्ष्मजीव ईंधन सेल
C. हाइड्रोइलेक्ट्रिक इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल
D. उपरोक्त सभी
Ans: पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल
विवरण: बिजली धातुकर्म और नई सामग्री के लिए उन्नत अनुसंधान केंद्र ने प्राकृतिक आपदाओं के प्रबंधन के लिए पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट झिल्ली ईंधन सेल विकसित किया है। यह 10 किलोवाट क्षमता वाली प्रणाली है और बिजली उत्पादन के विकेंद्रीकृत सिस्टम में कम तापमान पर काम करने के लिए परिचालन लाभ है। इसका उपयोग फोन, ईथरनेट, कंप्यूटर, फैक्स, आदि का उपयोग करके प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली को संचालित करने के लिए किया जाएगा। यह आपदाओं का जवाब देने के लिए एक बिजलीघर आपातकालीन संचालन केंद्र के रूप में कार्य करेगा। यह सुनहरे घंटे के दौरान अपार समर्थन प्रदान करेगा और हाइड्रोजन गैस का उपयोग करके काम करेगा जो ग्रिड पावर के उपयोग को समाप्त करेगा।

Q6. सीएसआर पहल “प्रगति” को किस उद्देश्य से फेसबुक इंडिया द्वारा शुरू किया गया है?
A. बाल श्रम को खत्म करना
B. कन्या भ्रूण हत्या का उन्मूलन
C. भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देना
D. बुनियादी ढांचे का विकास को बढ़ावा देना
Ans: भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देना
विवरण: फेसबुक इंडिया ने फेसबुक प्रगति पहल की शुरुआत की जो नज सेंटर फॉर सोशल इनोवेशन द्वारा संचालित थी। यह पहल शुरुआती चरण की महिलाओं के नेतृत्व वाली गैर-लाभकारी कंपनियों को बढ़ावा देगी जो भारत में महिलाओं के बीच महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने और प्रौद्योगिकी को अपनाने की दिशा में काम कर रही हैं। फेसबुक प्रगति पहल ऐसे गैर-लाभार्थियों को अपना काम बढ़ाने के लिए 50 लाख रुपये तक के चार अनुदान प्रदान करेगी। भारत में महिलाओं द्वारा संचालित व्यवसायों की संख्या काफी कम है और इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को स्थापित करने और साथ ही साथ उनके व्यवसायों को बढ़ाने और अर्थव्यवस्था में योगदान देने में मदद करना है।

Q7. फरवरी में वनस्पति तेल का आयात घटकर 10.5% रह गया। इसके बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
1. वनस्पति तेल 15.32 लाख टन तक गिर गया
2. पिछले महीने कुल वनस्पति तेल आयात में से 10,89,661 टन गैर-खाद्य तेल था
बयानों के आधार पर सही उत्तर चुनें
A. केवल 1 सही है
B. केवल 2 सही है
C. 1 और 2 दोनों सही हैं
D. न तो 1 और न ही 2 सही हैं
Ans: न तो 1 और न ही 2 सही हैं
विवरण: वनस्पति तेल का आयात पिछले महीने 10.5 प्रतिशत गिरकर 11.12 लाख टन हो गया, जिसका मुख्य कारण रिफाइंड पाम तेल का लदान कम होना है। फरवरी 2020 में वनस्पति तेल का आयात फरवरी 2019 में 12,42,533 टन की तुलना में 11,12,478 टन बताया गया है। पिछले महीने कुल वनस्पति तेल आयात में से 10,89,661 टन खाद्य तेल था, जबकि 22,817 टन गैर-खाद्य तेल था। नवंबर 2019 से फरवरी 2020 के दौरान वनस्पति तेल का समग्र आयात पिछले वर्ष की इसी अवधि में 48,62,849 टन की तुलना में 6.1 प्रतिशत घटकर 45,63,791 टन रहा। 8 जनवरी, 2020 से प्रभावी सूची में आरबीडी पामोलिन को रखने के मद्देनजर, फरवरी 2020 में इसका आयात बेहद कम होकर 33,677 टन हो गया है। क्रूड सनफ्लावर और क्रूड सोयाबीन ऑयल का आयात तेजी से बढ़ा है क्योंकि पाम ऑयल और सॉफ्ट ऑयल के बीच का फैलाव लगभग यूएसडी 75 से 80 प्रति टन तक कम हो गया है, जिससे सॉफ्ट ऑयल का बड़ा आयात हुआ है।

Q8. 13 मार्च 2020 को किस कश्मीरी राजनेता का निरोधात्मक प्रतिबंध हटा दिया गया था?
A. फारूक अब्दुल्ला
B. अली मोहम्मद सागर
C. सज्जाद लोन
D. उमर अब्दुल्ला
Ans: फारूक अब्दुल्ला
विवरण: अनुच्छेद 370 के निरसन के बाद जम्मू-कश्मीर में कई राजनीतिक नेताओं को हिरासत में रखा गया था, उनमें से एक पूर्व मुख्यमंत्री श्री फारूक अब्दुल्ला थे जिनके खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा कानून लगाया गया था और उन्हें पिछले अगस्त से घर में गिरफ्तार किया गया था। वरिष्ठ राष्ट्रीय सम्मेलन के नेता पाँच बार के सांसद और वर्तमान लोकसभा के सदस्य हैं। इस जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने सात महीने की नजरबंदी के बाद 13 मार्च को उसके खिलाफ कड़े सार्वजनिक सुरक्षा कानून (PSA) को रद्द कर दिया।

Q9. भारत सरकार ने चार राज्यों में 780 किमी राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
1. राजमार्गों के विकास की प्रस्ताव लागत 7,660 करोड़ रु. है
2. परियोजना निवेश में विश्व बैंक से 5000 करोड़ रुपये की सहायता शामिल है
कथन के आधार पर सही उत्तर चुनें
A. 1 और 2 दोनों सही हैं
B. केवल 1 सही है
C. न तो 1 और न ही 2 सही है
D. केवल 2 सही है
Ans: केवल 1 सही है
विवरण: 13 मार्च को सरकार ने 7,660 करोड़ रुपये की लागत से चार राज्यों में 780 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी। यह परियोजना ग्रीन हाइवे परियोजनाओं के लिए ग्रीन कवर, सड़कों को बिछाने में पुन: प्रयोज्य सामग्री के उपयोग आदि के लिए नए मानक स्थापित करेगी। परियोजना में ग्रीन नेशनल हाईवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट (GNHCP) के तहत विश्व बैंक से 3,500 करोड़ रुपये की सहायता शामिल है। यह मंजूरी पुनर्वास और उन्नयन के लिए 2 लेन / 2 लेन के आधार / 4 लेन विन्यास और मजबूती के साथ और हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश राज्यों में 780 किमी की कुल लंबाई को कवर करने वाले विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों के विस्तार को मजबूत करने के लिए है। इस परियोजना में 7,662.47 करोड़ रुपये का निवेश शामिल है जिसमें 3,500 करोड़ रुपये (USD 500 मिलियन) का ऋण घटक शामिल है, बयान में कहा गया है कि विश्व बैंक की ऋण सहायता ग्रीन नेशनल हाईवे कॉरिडोर प्रोजेक्ट (GNHCP) के तहत होगी।

Q10. तेल की कीमतें हाल ही में 9 मार्च 2020 को किस प्रतिशत से कम हुई थीं?
A. 30%
B. 20%
C. 50%
D. 10%
Ans: 20%
विवरण: पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के उत्पादन में कटौती करने में विफल रहने के परिणामस्वरूप 9 मार्च 2020 को कच्चे तेल की कीमतों में 20% की कमी आई। सऊदी अरब, कुवैत, इराक और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों ने तेल उत्पादन को कम करने के लिए ओपेक में एक सौदा प्रस्तावित किया क्योंकि यह भविष्यवाणी की गई थी कि कोरोनोवायरस के प्रकोप के कारण तेल की कीमतें कम हो जाएंगी, लेकिन सभी प्रमुख ओपेक देशों ने इस सौदे से इनकार कर दिया। रूस द्वारा इस सौदे को अस्वीकार करने का कारण अमेरिका द्वारा काउंटरिंग अमेरिका के सलाहकारों को संधि अधिनियम के माध्यम से लागू करना था, जिसने कई देशों को रूस से तेल आयात करना बंद कर दिया। इसने रूस को दुनिया का चौथा सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय तेल रिजर्व बना दिया।