Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 11 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Hyderabad Metro Rail Limited and COVID - 19. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने पेटीएम के साथ मिलकर कौनसी प्रणाली शुरू की है?
A. यात्रियों के लिए क्यूआर आधारित टिकट बुकिंग प्रणाली
B. मेट्रो पर एक विशेष सीट का चयन करने के लिए तंत्र
C. यात्रा के लिए वांछित ट्रेन का चयन करने के लिए तंत्र
D. इच्छा के अनुसार मेट्रो ट्रेनों के समय में परिवर्तन करने की प्रणाली
Ans: यात्रियों के लिए क्यूआर आधारित टिकट बुकिंग प्रणाली
विवरण: हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड ने पेटीएम के साथ मिलकर क्यूआर आधारित टिकटिंग प्रणाली शुरू की है। नई प्रणाली यात्रियों को महानगरों के लिए टिकट बुक करने के लिए लंबी कतारों से बचने में सक्षम करेगी। नई प्रणाली के साथ यात्री पेटीएम ऐप पर एक क्यूआर टिकट खरीद सकते हैं जो स्वचालित किराया संग्रह द्वार पर प्रदर्शित किया जा सकता है और फिर यात्रा के लिए आगे बढ़ सकता है। यह एक सहज और कुशल आवागमन प्रदान करने वाला एक फ्यूचरिस्टिक शहरी गतिशीलता समाधान होगा। मेट्रो सेवाओं का उपयोग करने वाले 14 लाख स्मार्टकार्ड धारकों को इस प्रणाली से लाभान्वित किया जाएगा और भविष्य में कंपनी की योजना मेट्रो - फीडर बसों की सेवा का विस्तार करने की होगी।

Q2. बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) का 5 वां संस्करण किस देश में आयोजित किया जाएगा?
A. भूटान
B. बांग्लादेश
C. म्यांमार
D. श्रीलंका
Ans: श्रीलंका
विवरण: बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) इस वर्ष सितंबर में 17 वीं मंत्रिस्तरीय बैठक और 21 वीं वरिष्ठ आधिकारिक बैठक के बाद श्रीलंका में आयोजित की जाएगी। बहुक्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक), भूटान, भारत, थाईलैंड, श्रीलंका, म्यांमार, बांग्लादेश और नेपाल जैसे सात दक्षिण एशियाई और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है। 2018 तक, इसने 1.5 बिलियन लोगों को रखा है और इसमें 3.5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की जीडीपी है। बिम्सटेक के 14 मुख्य उद्देश्य हैं, जिसमें व्यापार और निवेश, परिवहन और संचार, ऊर्जा, पर्यटन, प्रौद्योगिकी, मत्स्य पालन, कृषि, सार्वजनिक स्वास्थ्य, गरीबी उन्मूलन, आतंकवाद और आतंकवाद संबंधी अपराध, पर्यावरण और आपदा प्रबंधन, लोगों से लोगों के बीच संपर्क, सांस्कृतिक सहयोग और जलवायु परिवर्तन शामिल हैं।

Q3. वित्तीय वर्ष 2020 - 21 के लिए तेलंगाना के कर मुक्त बजट में किस योजना को सबसे अधिक धनराशि आवंटित की गई?
A. आसरा सामाजिक सुरक्षा पेंशन
B. हैदराबाद अर्बन एग्लोमरेशन
C. रायथु बंधु
D. कल्याण लक्ष्मी योजना
Ans: रायथु बंधु
विवरण: तेलंगाना सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर-मुक्त बजट पेश किया, जिसमें 1,82,914.42 करोड़ रुपये के व्यय का प्रस्ताव था, जिसमें 1,38,669.82 करोड़ रुपये का राजस्व व्यय और 22,061.18 करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय था। बजट में अधिशेष 4,482.12 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जबकि राजकोषीय घाटा 33,191.25 करोड़ रुपये है। जिन योजनाओं को बजट में प्रमुख आवंटन मिला, उनमें किसानों के लिए रायथु बंधु निवेश सहायता योजना (14,000 करोड़ रुपये), आसरा सामाजिक सुरक्षा पेंशन (11,758 करोड़ रुपये), गरीबों के लिए दो बेडरूम का घर (10,500 करोड़ रुपये) हैं। तेलंगाना सरकार द्वारा रायथु बंधु की शुरुआत बीज, उर्वरक, कीटनाशक, श्रम और अन्य निवेशों जैसे उनकी पैदावार के लिए कच्चे माल की खरीद के लिए प्रत्येक मौसम में प्रत्येक किसान को फसल के मौसम के लिए किसान की पसंद का क्षेत्र संचालन 4,000/- रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से कृषि और बागवानी फसलों को प्रदान करने के लिए की गई थी। योजना का उद्देश्य किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्त करना है और उन्हें कभी भी कर्ज के जाल में नहीं पड़ने देना है।

Q4. भारतीय वायु सेना के विमान को COVID - 19 के प्रकोप के बाद ईरान से भारतीयों को बचाने के लिए भेजा गया है?
A. सी - 17 ग्लोबमास्टर
B. सुखोई सु - 30
C. एचएएल तेजस
D. ए सी - 130 जे हरक्यूलिस
Ans: सी - 17 ग्लोबमास्टर
विवरण: ईरान में COVID - 19 के प्रकोप के बाद कई भारतीय नागरिकों के वहां फंसे होने की सूचना मिली थी, जो उनकी निकासी में भारत सरकार से मदद मांग रहे थे। इसे ध्यान में रखते हुए भारतीय वायु सेना के विमान सी - 17 ग्लोबमास्टर को ईरान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए हिंडन एयरबेस से हवाई यात्रा की गई। किसी भी संक्रमित व्यक्ति की जांच के लिए एक विशेष चिकित्सा दल विमान में सवार था। बचाए गए लोगों को हिंडन बेस में प्रवाहित किया जाएगा, जहां उनके लिए चिकित्सा सुविधा और अलगाव शिविर लगाए गए हैं। भारत में अब तक केरल में उत्तर प्रदेश, जम्मू, पंजाब और नई दिल्ली में सकारात्मक मामलों के साथ कोरोनोवायरस सकारात्मक मामलों की कुल संख्या बढ़कर 43 हो गई है।

Q5. भूषण पावर एंड स्टील का अधिग्रहण किस मेगा स्टील कंपनी द्वारा किया जाएगा?
A. टाटा स्टील
B. भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल)
C. जेएसडब्ल्यू स्टील
D. वीज़ा स्टील
Ans: जेएसडब्ल्यू स्टील
विवरण: भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (BPSL) को जेएसडब्ल्यू स्टील द्वारा 19,700 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया जाएगा, अधिग्रहण से जेएसडब्ल्यू की स्टील बनाने की क्षमता 18 मिलियन टन से बढ़कर 25 मिलियन टन हो जाएगी। इसके साथ जेएसडब्ल्यू स्टील सेल और टाटा स्टील को भारत में स्टील के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में उखाड़ फेंकेगी। मई 2018 में 35,200 करोड़ रुपये में भूषण स्टील (बीएसएल) का अधिग्रहण करने के बाद टाटा स्टील भारत की सबसे बड़ी इस्पात निर्माता बन गई थी और इसकी उत्पादन क्षमता 19.6 मिलियन टन थी। भिलाई स्टील प्लांट का 71,000 करोड़ रुपये में आधुनिकीकरण कर दूसरे पर सेल ने अपनी क्षमता बढ़ाकर 21 मिलियन टन कर ली है। जेएसडब्ल्यू के नाम से इसी तरह के अन्य अधिग्रहण 2,875 करोड़ रुपये की लागत से मोनेट इस्पात और ऊर्जा का अधिग्रहण है, इस फर्म की उत्पादन क्षमता 1 मिलियन टन से 2 मिलियन टन तक बढ़ने की उम्मीद होगी। यह डोलवी प्लांट के साथ-साथ 5 मिलियन टन से 10 मिलियन टन, विजयनगर प्लांट सीआरएम-1 कॉम्प्लेक्स को 0.85 मीट्रिक टन से 1.8 मिलियन टन तक बढ़ा रहा है। यह सब मिलकर जेएसडब्ल्यू स्टील की उत्पादन क्षमता को आश्चर्यजनक रूप से 29 मिलियन टन कर देता है, जिससे यह भारत का सबसे बड़ा इस्पात उत्पादक है।

Q6. उत्तर प्रदेश रक्षा गलियारा (यूपीडीसी) परियोजना को आकर्षित करने के लिए कितनी राशि का निवेश किया जाता है?
A. 15,000 करोड़ रु
B. 20,000 करोड़ रु
C. 10,000 करोड़ रु
D. 30,000 करोड़ रु
Ans: 20,000 करोड़ रु
विवरण: उत्तर प्रदेश रक्षा गलियारा की घोषणा फरवरी 2018 में उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा की गई थी। यह एक बुनियादी ढांचा गलियारा है और अनुमानित रूप से 20,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने और 2.5 लाख नौकरियां प्रदान करने का अनुमान है। यूपी सरकार ने चार नोड्स पर भूमि का अधिग्रहण शुरू किया है और इसे दो चरणों में अधिग्रहण किया जाएगा। झांसी, अलीगढ़ और चित्रकूट में लगभग 1,200 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। चरण- 1 के लिए 3,788 हेक्टेयर भूमि अभी भी प्राप्त करने की आवश्यकता है। प्रस्तावित नोड्स जहां कॉरिडोर विकसित किया जाना है, वे लखनऊ, झांसी, अलीगढ़, कानपुर, आगरा और चित्रकूट हैं। इस परियोजना के लिए नोड्स के रूप में अधिसूचित अन्य स्थान मेरठ, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर हैं। इस परियोजना को बुंदेलखंड में लागू किया जा रहा है, जिसमें सस्ती जमीन की उपलब्धता और इस क्षेत्र में एक मजबूत सहायक आधार की मौजूदगी है। यह दो रक्षा गलियारों में से एक है जिसे भारतीय सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया जा रहा है, दूसरा तमिलनाडु में आने वाला है।

Q7. महानिदेशक रक्षा खुफिया एजेंसी (DG DIA) और एकीकृत रक्षा कर्मचारियों के उप प्रमुख (DCIDS) (इंटेलिजेंस) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
A. लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू
B. जनरल बिपिन रावत
C. मेजर लेतुल गोगोई
D. लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों
Ans: लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों
विवरण: लेफ्टिनेंट जनरल केजे ढिल्लों को नए महानिदेशक रक्षा खुफिया एजेंसी (DG DIA) और एकीकृत रक्षा कर्मचारियों के उप प्रमुख (DCIDS) (इंटेलिजेंस) के रूप में नियुक्त किया गया है। यह सैन्य मामलों के नवनिर्मित विभाग में एक विभाग है और रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख के अंतर्गत आता है। लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों ने यहां तैनात होने से पहले रणनीतिक XV कोर में काम किया, वे लेफ्टिनेंट जनरल बी.एस. राजू का पदभार ग्रहण करेंगे। वह डीजी डीआईए और डीसीआईडीएस का पदभार संभालेंगे, जो तकनीकी और साथ ही तीन सशस्त्र बलों के लिए मानवीय खुफिया जानकारी के लिए जिम्मेदार है। यह पाकिस्तान और पाक अधिकृत कश्मीर से आतंकवादियों की घुसपैठ की भी जांच करता है। यह देश की रक्षा के लिए उपग्रहों के माध्यम से और तकनीकी उपकरणों के माध्यम से जानकारी एकत्र करता है।

Q8. हाल ही में हुए चुनाव के बाद किन दो अफगान राजनेताओं ने खुद को अफगानिस्तान का राष्ट्रपति घोषित किया?
A. हामिद करजई और मोहम्मद दाउद
B. ज़ल्मई रसूल और गुल आगा शेरज़ाई
C. मोहम्मद दाउद सुल्तानज़ोय और हेडायत अमीन अरसाला
D. अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला
Ans: अशरफ गनी और अब्दुल्ला अब्दुल्ला
विवरण: अफगानिस्तान में हाल ही में हुए चुनावों के बाद, परिणामों ने अशरफ गनी को एक बार फिर से अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति घोषित किया। उनके लंबे समय तक प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने परिणामों को धोखाधड़ी कहा और इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया और बदले में खुद को अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति के रूप में घोषित किया। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अमेरिकी और अमेरिकी राजनयिकों की मौजूदगी में शपथ ली, लेकिन अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने अपना शपथ ग्रहण समारोह सपेदर पैलेस में आयोजित किया, जिसे उन्होंने पिछली सरकार में अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान इस्तेमाल किया था। अमेरिकी विशेष दूत ज़ल्माय खलीलज़ाद दोनों शिविरों के बीच एक शक्ति-साझाकरण की व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रहा है। अब्दुल्ला अब्दुल्ला को अपनी पार्टी से चुने जाने के लिए 40% कैबिनेट सदस्यों के साथ एक शक्ति-साझा सौदा की पेशकश की गई और तालिबान के साथ शांति वार्ता में एक प्रमुख भूमिका निभाई।

Q9. हाल ही में भारत के नई दिल्ली में 4 वें वार्षिक टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स आयोजित किए गए। इसके बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें।
1. पी वी सिंधु ने स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड जीता।
2. पी.वी. सिंधु ने अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स अवार्ड जीता।
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें
A. केवल 1
B. केवल 2
C. दोनों 1 और 2
D. न तो 1 और न ही 2
Ans: दोनों 1 और 2
विवरण: 4 वें वार्षिक टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2019 का आयोजन नई दिल्ली, भारत में किया गया। आयोजन प्रतिवर्ष होता है। विभिन्न क्षेत्रों की विभिन्न खेल हस्तियों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है। पी.वी. सिंधु को दो पुरस्कार, स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर पुरस्कार और अनब्रेकेबल स्पिरिट ऑफ स्पोर्ट्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सिंधु के अलावा अन्य विजेता रोहित शर्मा थे, जिन्हें क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया था, भारतीय पुरुष हॉकी टीम को आईएफएच प्रो हॉकी लीग सीजन 2 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए टीम ऑफ द ईयर दिया गया। भारतीय फुटबॉल दिग्गज बाइचुंग भूटिया को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया, ऐस बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद को मेंटर ऑफ द ईयर अवार्ड मिला जबकि कोच ऑफ द ईयर जसपाल राणा को गया। वर्ष के यूथ आइकन और वर्ष के आइकन क्रमशः विजेंद्र सिंह और बलबीर सिंह को प्रस्तुत किए गए। इंस्पिरेशन ऑफ द ईयर अवार्ड रानी रामपाल को दिया गया। एथलीटों के अलावा ओडिशा को चेंज एजेंट ऑफ द ईयर अवार्ड और रिलायंस फाउंडेशन को कॉर्पोरेट सपोर्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड मिला।

Q10. यूक्रेन के नए प्रधान मंत्री को हाल ही में चुना गया था। इसके बारे में निम्नलिखित कथन पर विचार करें।
1. डेनिस शिमगल नए प्रधानमंत्री हैं।
2. लियोनिद क्रावचुक ने उन्हें प्रधान मंत्री नामित किया
नीचे दिए गए कोड का उपयोग करके सही उत्तर चुनें
A. न तो 1 और न ही 2
B. केवल 1
C. दोनों 1 और 2
D. केवल 2
Ans: केवल 1
विवरण: यूक्रेन की संसद ने डेनिस शिमगल को यूक्रेन के नए प्रधान मंत्री के रूप में चुना, वह यूक्रेन के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार वलोडिमिर ज़ेलेंस्की थे। प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने से पहले, शिमगल उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करते थे और क्षेत्रीय विकास के प्रभारी थे। उन्होंने पश्चिमी इवानो - फ्रेंकिव्स्क क्षेत्र के गवर्नर के रूप में भी काम किया। यूक्रेन में सर्वोच्च प्राधिकरण प्रधान मंत्री, उप प्रधानमंत्रियों और मंत्रियों के मंत्रियों का मंत्रिमंडल है। यूक्रेन में प्रधान मंत्री को यूक्रेन के राष्ट्रपति के प्रस्तुत करने पर संसद द्वारा चुना जाता है। शिमगल ने 291 सांसदों के पक्ष में वोटों के साथ बहुमत हासिल किया।