Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 March 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 March 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 03 March 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Om Birla and Civil Accounts Day. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला द्वारा गर्भवती महिलाओं के पोषण हेतु राजस्थान से आरंभ किये गये अभियान का क्या नाम है?
A. मातृवंदना योजना
B. सुपोषित माँ अभियान
C. जननी सुरक्षा योजना
D. स्वस्थ माँ अभियान
Ans: सुपोषित माँ अभियान
विवरण: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने हाल ही में कोटा, राजस्थान से ‘सुपोषित माँ अभियान’ शुरू किया. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों के स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाए रखना है. इस अभियान के तहत 1000 गर्भवती महिलाओं को नौ महीने तक पोषक तत्वों से भरपूर भोजन की किट दी जाएगी. इसमें गेहूं, चना, मक्का और बाजरा का आटा, गुड़, दलिया, दाल, बड़ी सोयाबीन, घी, मूंगफली आदि शामिल होंगे.

Q2. निम्नलिखित में से किस दिन पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की जयंती मनाई जाती है?
A. 29 फरवरी
B. 01 मार्च
C. 02 मार्च
D. 28 फरवरी
Ans: 29 फरवरी
विवरण: 29 फ़रवरी 1896 को जन्मे मोरारजी देसाई ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़कर भाग लिया था इस दौरान वे तीन बार जेल गये थे. वे 1931 में अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सदस्य बने और 1937 तक गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव रहे. उन्होंने 24 मार्च 1977 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी. मोरारजी देसाई का 10 अप्रैल 1995 को निधन हुआ था.

Q3. भारतीय रेल ने किस स्टेशन पर रेल यात्रियों और आम लोगों के लिए अपना पहला "रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स" लॉन्च किया है?
A. सूरत
B. पुद्दुचेरी
C. आसनसोल
D. दरभंगा
Ans: आसनसोल
विवरण: भारतीय रेल ने आसनसोल रेलवे स्टेशन पर अपने यात्रियों और वहां के आम लोगों के उपयोग के लिए अपना पहला रेल भोजनालय "रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स" शुरू किया. इस रेस्टोरेंट को दो पुराने एमईएमई कोचों को नवीनीकृत करके विकसित किया गया है. इस अनूठे प्रयास से न केवल आसनसोल स्टेशन पर सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी, बल्कि अगले पांच वर्षों में गैर-किराया राजस्व आय भी लगभग 50 लाख रुपये होगी.

Q4. वर्ष 2020 में विश्व उत्पादकता कांग्रेस का आयोजन निम्नलिखित में से किस देश में किया जायेगा?
A. भारत
B. नेपाल
C. जर्मनी
D. रूस
Ans: भारत
विवरण: विश्व उत्पादकता कांग्रेस का आयोजन वर्ल्ड कन्फेडरेशन ऑफ प्रोडक्टिविटी साइंस द्वारा आयोजित किया जाता है. यह कांग्रेस पहली बार 1974 में भारत में आयोजित की गई थी, इसके बाद 45 वर्षों बाद 2020 में दूसरी बार इसका आयोजन किया जायेगा. इसका उद्देश्य उत्पादकता बढ़ाने में सरकार के दृष्टिकोण को उत्प्रेरित करना है. इसका आयोजन 6 मई, 2020 और 8 मई, 2020 के बीच किया जायेगा.

Q5. किस भाषा के लेखक रिचर्ड जॉन पैस का हाल ही में निधन हो गया है?
A. अंग्रेजी
B. हिंदी
C. मराठी
D. कोंकणी
Ans: कोंकणी
विवरण: प्रसिद्ध कोंकणी लेखक और थियेटर में काम कर चुके अनुभवी रिचर्ड जॉन पेस का 01 मार्च 2020 को एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया. वे 51 वर्ष के थे. ‘आरजेपी’ के रूप में साहित्यिक हलकों में विख्यात, उनकी लघु कथाएँ, व्यंग्य लेखन और कविताएँ बहुत लोकप्रिय थीं.

Q6. किस राज्य सरकार ने बिना हाइजीन रेटिंग वाले फ़ूड बिज़नेस ऑपरेटर के ऑनलाइन भोजन डिलीवरी पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है?
A. पंजाब
B. मध्य प्रदेश
C. महाराष्ट्र
D. हिमाचल प्रदेश
Ans: पंजाब
विवरण: पंजाब सरकार ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसके तहत ऐसे सभी होटलों, ढाबों, भोजनालय आदि से ऑनलाइन खाने की सप्लाई पर रोक लगाने का फैसला किया है, जो फूड स्टैंडर्ड एंड सेफ्टी एक्ट के नियमों के तहत हाइजीन रेटिंग में नहीं आते हैं. सरकार ने ऑनलाइन खाने की सप्लाई करने वाली वाली कंपनियों (ओएफएसएज) को भी निर्देश जारी किए हैं कि वह रेटिंग न करवाने वाली दुकानदारों से खाने की सप्लाई न करें. आदेश के अनुसार, जिन ऑपरेटरों की रेटिंग 3 से कम है, उनसे भोजन लेने पर भी पाबंदी लगाई गई है. पाबंदी संबंधी यह आदेश राज्यभर में 30 अप्रैल से प्रभावी होंगे और 1 साल तक लागू रहेंगे.

Q7. निम्नलिखित में से किस दिन भारत में ‘नागरिक लेखा दिवस’ (Civil Accounts Day) मनाया जाता है?
A. 28 फरवरी
B. 29 फरवरी
C. 01 मार्च
D. 02 मार्च
Ans: 01 मार्च
विवरण: भारत में प्रत्येक वर्ष 01 मार्च को नागरिक लेखा दिवस अथवा सिविल एकाउंट्स डे मनाया जाता है. वर्ष 2020 में 44वां नागरिक लेखा दिवस मनाया गया. इस अवसर पर वित्त मंत्री ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रमुख लेखा कार्यालयों और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पीएओ/जेडएओ (सीबीडीटी) इकाई को सिविल लेखा सम्माान पुरस्कार भी प्रदान किए. इस समारोह में 15वें वित्त आयोग के सदस्यी डॉ. अशोक लाहिड़ी और सेवानिवृत्त नियंत्रक महालेखाकारों और भारतीय सिविल सेवा लेखा अधिकारियों ने भाग लिया.

Q8. निम्नलिखित में से किसने हाल ही में मलेशिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है?
A. महातिर मोहम्मद
B. अशरफ जहां
C. मलिक परवेज़
D. मोहिउद्दीन यासीन
Ans: मोहिउद्दीन यासीन
विवरण: मलेशिया के पूर्व गृह मंत्री मोहिउद्दीन यासीन ने हाल ही में मलेशिया के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. इसके साथ ही पूर्व सत्तारूढ़ गठबंधन के टूटने और महातिर के इस्तीफे के बाद एक सप्ताह से चल रहा राजनीतिक संकट खत्म हो गया. इससे पूर्व, विश्व के सबसे उम्रदराज नेता महातिर (94) ने इस्तीफा दे दिया था, जिससे प्रधानमंत्री पद के लिए दौड़ शुरू हुई जिसे यासीन ने जीत लिया. उनके गठबंधन में देश के जातीय मलय मुस्लिम बहुसंख्यक की संख्या अधिक है.

Q9. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व भर में ‘शून्य भेदभाव दिवस’ मनाया गया?
A. 28 फरवरी
B. 29 फरवरी
C. 01 मार्च
D. 02 मार्च
Ans: 01 मार्च
विवरण: प्रत्येक वर्ष 01 मार्च को शून्य भेदभाव दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य कानून के समक्ष समानता और संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों में व्यवहार को बढ़ावा देना है. शून्य भेदभाव दिवस पहली बार 1 मार्च, 2014 को मनाया गया था. इसे UNAIDS द्वारा लांच किया गया था. इससे पूर्व UNAIDS ने दिसम्बर 2013 में विश्व एड्स दिवस पर शून्य भेदभाव अभियान शुरू किया था.

Q10. राफेल नडाल ने हाल ही में किस स्पर्धा में जीत दर्ज करने अपने करियर का 85वां एकल टेनिस ख़िताब जीता है?
A. जर्मन ओपन
B. मेक्सिकन ओपन
C. इंडियन ओपन
D. अमेरिकन ओपन
Ans: मेक्सिकन ओपन
विवरण: राफेल नडाल ने मैक्सिकन ओपन 2020 का खिताब जीत लिया है यह उनके करियर का 85वां एकल खिताब है. राफेल नडाल ने अमेरिका के फ्रिट्ज को 6-3, 6-2 से हराकर तीसरी बार मैक्सिको ओपन का खिताब जीता है. नडाल ने पहली बार साल 2005 में मैक्सिकन ओपन का खिताब जीता था. इसके बाद उन्होंने वर्ष 2013 में यह खिताब जीता था. महिला वर्ग में 7वीं वरीयता प्राप्तय ब्रिटेन की हीथर वॉटसन ने यह खिताब अपने नाम किया.