Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 January 2020

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 January 2020

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 02 January 2020" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Earthshot Prize, Reserve Bank of India and Fred Graham. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में घोषित अर्थशॉट पुरस्कार ________ से संबंधित है?
A. आतंकवाद
B. जलवायु परिवर्तन
C. लोन वुल्फ अटैक
D. क्रिप्टोकरेंसी
Ans: जलवायु परिवर्तन
विवरण: ड्यूक और डचेस ऑफ कैम्ब्रिज ने “पृथ्वी की मरम्मत के लिए एक दशक की कार्रवाई” का वादा करते हुए जलवायु मुद्दों से निपटने के लिए एक वैश्विक पुरस्कार की घोषणा की है। पांच विजेताओं को हर साल 2021 और 2030 के बीच अर्थशॉट पुरस्कार मिलेगा। पुरस्कार को आधिकारिक तौर पर 2020 में लॉन्च करने की तैयारी है - एक साल जो फरवरी में चीन में जैव विविधता पर कन्वेंशन और नवंबर में ग्लासगो में COP26 जलवायु परिवर्तन सम्मेलन को भी देखेगा।

Q2. निम्नलिखित में से किसे विजडन ने दशक की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में शामिल किया है?
A. एमएस धोनी
B. जसप्रीत बुमराह
C. मोहम्मद शमी
D. रोहित शर्मा
Ans: जसप्रीत बुमराह
विवरण: विजडन ने दशक की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में भारत के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह केवल दो भारतीयों को शामिल किया है। ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवर के कप्तान एरोन फिंच को टीम का कप्तान बनाया गया।

Q3. फ्रेड ग्राहम, जिनका हाल ही में निधन हो गया है, एक प्रसिद्ध __________ हैं?
A. पत्रकार
B. गायक
C. लेखक
D. परोपकारी
Ans: पत्रकार
विवरण: फ्रेड पी. ग्राहम, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट को कवर किया और द न्यू यॉर्क टाइम्स, सीबीएस न्यूज और कोर्ट टीवी के लिए अपने युग के कानूनी मामलों को कवर किया, की वाशिंगटन में मृत्यु हो गई। ग्राहम सुप्रीम कोर्ट को कवर करने के लिए टाइम्स द्वारा नियुक्त पहले वकील थे और कोर्ट टीवी का संस्थापक एंकर थे, जिन्होंने 1990 के दशक की शुरुआत में कोर्ट रूम के अंदर से टीवी कवरेज के लिए आपराधिक परीक्षणों के खुलने से एक अग्रणी स्थिति को संभव किया।

Q4. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा नए जारी किए गए परिपत्र के अनुसार, उनकी Tier-I पूंजी के एकल उधारकर्ता के लिए क्या सीमा है?
A. 15%
B. 12%
C. 10%
D. 25%
Ans: 10%
विवरण: भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने शहरी सहकारी बैंकों (UCBs) के लिए ऋण मानदंडों पर मसौदा परिपत्र जारी किया। एकल उधारकर्ता और संबंधित उधारकर्ताओं के समूह के लिए परिपत्र निर्धारित सीमाएं क्रमशः 10 प्रतिशत और 25 प्रतिशत पर होती हैं, उनकी टियर -1 पूंजी और और उनके ऋण पोर्टफोलियो के कम से कम 50 प्रतिशत ऋण में 25 लाख रुपये से अधिक उधारकर्ता नहीं होंगे। मसौदा यह भी निर्धारित करता है कि यूसीबी के लिए प्राथमिकता क्षेत्र के लिए ऋण और अग्रिम के लिए लक्ष्य समायोजित शुद्ध बैंक ऋण का 75 प्रतिशत या ऑफ-बैलेंस शीट एक्सपोज़र की क्रेडिट समतुल्य राशि, जो भी अधिक हो, 31 मार्च, 2023 तक बढ़ जाएगी।

Q5. विखो-ओ योशू जिनका हाल ही में निधन हो गया, वे ________ विधानसभा के अध्यक्ष हैं?
A. मेघालय
B. असम
C. उत्तर प्रदेश
D. नागालैंड
Ans: नागालैंड
विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागालैंड विधानसभा के अध्यक्ष विखो-ओ योशू की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें एक मेहनती नेता बताया जो राज्य के विकास के प्रति समर्पित थे। नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के नेता को इस साल की शुरुआत में कैंसर हो गया था।

Q6. आईसीसी ________ से पांच दिवसीय परीक्षणों को समाप्त करने की योजना बना रही है?
A. 2020
B. 2025
C. 2023
D. 2022
Ans: 2023
विवरण: क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल, 2023 से पांच दिवसीय परीक्षणों को समाप्त करने की योजना बना रही है। मुख्य रूप से व्यस्त कार्यक्रम में समय की बचत करने के लिहाज से आईसीसी 2023 से चार दिवसीय टेस्ट को अनिवार्य रूप से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में अनिवार्य कर सकती है।

Q7. तीसरा खेलो इंडिया यूथ गेम्स कहाँ आयोजित किया जाएगा?
A. गुवाहाटी
B. चेन्नई
C. लखनऊ
D. वाराणसी
Ans: गुवाहाटी
विवरण: तीसरा खेलो इंडिया यूथ गेम्स अगले महीने की 10 से 22 तारीख के बीच गुवाहाटी में आयोजित किया जाएगा। आयोजन में 37 टीमों के छह हजार पांच सौ एथलीट हिस्सा लेंगे। साइकिलिंग और लॉन बॉल को खेलों में नए विषयों के रूप में पेश किया गया है। तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का उद्घाटन समारोह 10 जनवरी को गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में होगा।

Q8. सरकार ने अगले पांच वर्षों में लागू होने वाली _______ करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया है?
A. 100 लाख
B. 102 लाख
C. 150 लाख
D. 162 लाख
Ans: 102 लाख
विवरण: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 102 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का अनावरण किया है, जो अगले पांच वर्षों में सरकार के बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में खर्च करने वाले हिस्से के रूप में लागू किया जाएगा। वित्त मंत्री ने 2019-2025 के लिए नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन, एनआईपी पर टास्क फोर्स की रिपोर्ट जारी करते हुए यह घोषणा की।

Q9. DAY-NULM के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पाद अब ______ पर उपलब्ध होंगे?
A. अमेज़न
B. फ्लिपकार्ट
C. ईबे
D. शॉपक्लूज़
Ans: फ्लिपकार्ट
विवरण: सरकार ने DAY-NULM के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को बेचने के लिए फ्लिपकार्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM), के तहत, देश भर में 44 लाख महिलाओं से जुड़े स्व-सहायता समूह काम कर रहे हैं, जो महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के उद्देश्य से है।

Q10. स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ने की समय सीमा ________ तक बढ़ा दी गई?
A. 31 मार्च 2020
B. 30 जनवरी 2020
C. 1 अप्रैल 2020
D. 15 मई 2020
Ans: 31 मार्च 2020
विवरण: आधार के साथ स्थायी खाता संख्या (पैन) को लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च 2020 तक केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने एक आदेश के माध्यम से बढ़ा दी गई। इससे पहले इस लिंकेज की समय सीमा 31 दिसंबर 2019 थी।