Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 20 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics NITI Aayog Report, Asian Development Bank, International Men’s Day and World Talent Ranking. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. हाल ही में एशियाई विकास बैंक और भारत ने किस राज्य में जल प्रबंधन के लिए 91 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये?
A. कर्नाटक
B. बिहार
C. पंजाब
D. झारखण्ड
Ans: कर्नाटक
विवरण: इस फण्ड का इस्तेमाल कृष्णा नदी के नदी बेसिन प्रबंधन योजना को तैयार करने में भी किया जाएगा. एडीबी के अनुसार इस संबंध में सरकार और बैंक के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं. बैंक के अनुसार, बेसिन प्रबंधन योजना से सिंचाई जल को प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी. यह कर्नाटक राज्य की जल सुरक्षा को सतत बनाने में भी सहायता करेगा.

Q2. निम्नलिखित में से किस सरकारी संस्था द्वारा “नये भारत के लिए स्वास्थ्य प्रणालियां: ब्लॉकों का निर्माण” नामक रिपोर्ट जारी की गई है?
A. स्वास्थ्य मंत्रालय
B. नीति आयोग
C. प्रधानमंत्री कार्यालय
D. बाल विकास मंत्रालय
Ans: नीति आयोग
विवरण: नीति आयोग द्वारा इस रिपोर्ट में भारत की स्वास्थ्य प्रणाली में संपूर्ण सुधार के लिए एक स्पष्ट मार्गनिर्देश प्रस्तुत किया गया है. इस रिपोर्ट में भविष्य की स्वास्थ्य प्रणाली के पांच मुख्य क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। जन स्वास्थ्य का अपूर्ण एजेंडा पूरा करना, बड़ी बीमा कंपनियों में निवेश करके व्यक्तिगत स्वास्थ्य व्यय को घटाना, सेवा वितरण को आपस में जोड़ना, स्वास्थ्य सेवा का बेहतर खरीददार बनाने के लिए नागरिकों का सशक्तिकरण करना और डिजिटल स्वास्थ्य की शक्ति का लाभ पाना इनमें शामिल हैं.

Q3. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men’s Day) किस दिन मनाया जाता है?
A. 19 नवंबर
B. 18 नवंबर
C. 17 नवंबर
D. 16 नवंबर
Ans: 19 नवंबर
विवरण: हर साल 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day) मनाया जाता है. यह दिन मुख्य रूप से पुरुषों को भेदभाव, शोषण, उत्पीड़न, हिंसा और असमानता से बचाने और उन्हें उनके अधिकार दिलाने के लिए मनाया जाता है. इस वर्ष के दिवस की थीम है, “मेकिंग अ डिफरेंस फॉर मेन एंड बॉयज.” भारत में वर्ष 2007 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया गया. इसके बाद से ही भारत में हर साल 19 नंवबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है.

Q4. हाल ही में किस देश ने सतह से सतह पर मार करने वाली शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया?
A. नेपाल
B. चीन
C. पाकिस्ता न
D. भारत
Ans: पाकिस्तान
विवरण: यह मिसाइल सभी प्रकार के हथियारों को टार्गेट पर हिट करने में सक्षम है. यह 650 किलोमीटर तक मार कर सकती है. यह जानकारी पाकिस्तानी सेना ने प्रेस रिलीज जारी करके दी है. इसका उद्देश्य सेना के उपयोग के लिए मिसाइल की उपलब्धता जांचना है.

Q5. कतर और किस देश की नौसेनाओं ने हाल ही में दोहा में पांच दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरू किया है?
A. नेपाल
B. भारत
C. रूस
D. जापान
Ans: भारत
विवरण: द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग खासतौर से आतंकवाद, समुद्री डकैती के खिलाफ लड़ाई और मजबूत होगी. अभ्यास में तीन दिवसीय बंदरगाह चरण और दो दिवसीय समुद्री चरण शामिल होगा. बंदरगाह चरण के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों में एक संगोष्ठी, पेशेवर संवाद, आधिकारिक दौरे और सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. समुद्री चरण में सामरिक समुद्री अभ्यास शामिल होगा.

Q6. आईएमडी की नवीन विश्व प्रतिभा रैंकिंग में भारत छह स्थान फिसलकर कितने पायदान पर आ गया है?
A. 55वें
B. 49वें
C. 59वें
D. 69वें
Ans: 59वें
विवरण: कुल 63 देशों की इस सूची में स्विट्जरलैंड पहले नंबर पर है. यह रैंकिंग तीन प्रमुख श्रेणियों में प्रदर्शन पर आधारित है. इसमें निवेश एवं विकास, लोगों के बीच उसकी अपील और तत्परता है. सूची में चीन (42वें), रूस (47वें) और दक्षिण अफ्रीका (50वें) पायदान पर है.

Q7. हाल ही में प्रथम राष्ट्रीय कृषि रसायन सम्मेलन का आयोजन निम्न में से किस शहर में किया गया था?
A. नई दिल्ली
B. हैदराबाद
C. चेन्नई
D. भुवनेश्वर
Ans: नई दिल्ली
विवरण: नई दिल्ली में 13 नवंबर से 16 नवंबर 2019 के बीच प्रथम राष्ट्रीय कृषि रसायन सम्मेलन का आयोजन किया गया था. यह पहला राष्ट्रीय कृषि रसायन सम्मेलन था अब इसे प्रत्येक तीन साल पर आयोजित किया जायेगा. सम्मेलन का आयोजन कीटनाशक प्रबंधन में रसायनिक कीटनाशकों की भूमिका को ध्यान में रखते हुए किया गया है. कीटनाशक के उपयोग के लाभ उनके जोखिमों की तुलना में अधिक हैं.

Q8. किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा पाकिस्तान को FATF की कार्य योजना लागू करने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने की पेशकश की गई है?
A. UN
B. UNESCO
C. WWF
D. EU
Ans: EU
विवरण: यूरोपियन यूनियन (EU) वित्तीय कार्रवाई कार्य बल अर्थात FATF की कार्य योजना लागू करने के लिए पाकिस्तान को तकनीकी सहायता मुहैया कराने की पेशकश की है. वैश्विक आतंकी वित्तीय लेन-देन पर नजर रखने वाले FATF ने पिछले महीने पाकिस्तान को ‘ग्रे’ सूची यानी निगरानी सूची में ही अगले साल फरवरी तक के लिए रखा है. पाकिस्तान सात दिसंबर तक अपनी अगली रिपोर्ट FATF की क्षेत्रीय ईकाई एशिया-पैसिफिक ग्रुप (APG) को सौंपेगा.

Q9. निम्नलिखित में से कौन से देश ने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत नए टाइफाइड वैक्सीन की शुरुआत की है?
A. भारत
B. पाकिस्तान
C. श्रीलंका
D. म्यांमार
Ans: पाकिस्तान
विवरण: पाकिस्तान विश्व का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा मान्यता प्राप्त टाइफाइड वैक्सीन को अपने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया. यह पहला टाइफाइड वैक्सीन है जो 6 महीने की उम्र के रूप में बच्चों को दिया जा सकता है और टाइफाइड से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान करता है. पाकिस्तान में 2017 में, 70% टाइफाइड से होने वाली मौतें 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की थीं.

Q10. भारत सरकार द्वारा सभी वाहनों को FASTag लगवाने के लिए कौन सी समयसीमा तय की गई है?
A. 25 नवंबर
B. 1 दिसंबर
C. 15 दिसंबर
D. 20 दिसंबर
Ans: 01 दिसंबर
विवरण: भारत सरकार ने डिजीटल भुगतान को प्रोत्साहन देने तथा पारदर्शिता बढ़ाने हेतु राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा की सभी लेनों को 01 दिसंबर 2019 से ‘फास्टैग लेनों’ के रुप में घोषित करने का आदेश दिया है.