Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 November 2019

Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 November 2019

Super Pathshala is providing daily Current Affairs Questions for its readers. In "Daily Current Affairs Quiz in Hindi 19 November 2019" we cover today's most important current affairs that are useful for various exams like UPSC, SSC, Railway, Banking and other govt exams. In this post we are sharing the Important questions from the topics Sri Lanka Presidential Election, Nutrition, Italian golden sand art award and Health Report and Brahmaputra Pushkaram Festival. Read "Daily Current Affairs Quiz in Hindi" from Super Pathshala.


Date Wise Daily Current Affairs 2019 [Super DCA 2019]

Download Daily Pdf - Click Here



Q1. निम्नलिखित में से कौन सी भारतीय महिला मुक्केबाज खिलाड़ी AIBA के पहले एथलीट आयोग में सदस्य के रूप में चुनी गई हैं?
A. सरिता देवी
B. मैरी कॉम
C. जोशन्ना वागपति
D. एनी नारायण
Ans: सरिता देवी
विवरण: दिग्गज भारतीय मुक्केबाज एल सरिता देवी निर्विरोध तरीके से अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ (एआईबीए) के पहले एथलीट आयोग में सदस्य के रूप में चुनी गयी. इस आयोग में पांच क्षेत्रीय संघों (एशिया, ओसनिया, यूरोप, अमेरिका और यूरोप) से एक महिला और एक पुरुष मुक्केबाज को चुना गया है. वे एशियाई क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगी. एशियाई चैम्पियनशिप में पांच स्वर्ण सहित आठ पदक जीतने वाली 37 साल की सरिता भारतीय मुक्केबाजी संघ में खिलाड़ियों का प्रतिनिधित्व करती है.

Q2. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में श्रीलंका का राष्ट्रपति चुना गया है?
A. प्रेमदासा
B. महिंदा राजपक्षे
C. गोतबाया राजपक्षे
D. अरविंद डिसिल्वा
Ans: गोतबाया राजपक्षे
विवरण: श्रीलंका पोडुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) पार्टी के उम्मीदवार गोतबाया राजपक्षे ने श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज की है. उन्हें 53-54 फीसद वोट मिले हैं. वहीं, न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट (एनडीएफ) के साजित प्रेमदासा दूसरे स्थान पर रहे. वे पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के भाई हैं. उन्हें चीन का हितैषी माना जाता है. गोतबाया राजपक्षे के राष्ट्रपति बनने से इस क्षेत्र में चीन के प्रभुत्व बढ़ने के भी आसार लगाए जा रहे हैं.

Q3. यूनिसेफ द्वारा हाल ही में जारी पोषण और स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार पांच वर्ष से छोटे कितने प्रतिशत बच्चे कम वजन से ग्रसित हैं?
A. 18 प्रतिशत
B. 33 प्रतिशत
C. 42 प्रतिशत
D. 54 प्रतिशत
Ans: 33 प्रतिशत
विवरण: संयुक्त राष्ट्र बाल निधि (UNICEF) की रिपोर्ट के अनुसार विश्व भर में पांच वर्ष से छोटे 33% बच्चे अल्प वजन, 35% बच्चे अल्प कद और 17% बच्चे मोटापे से ग्रस्त हैं. इनमें 40 प्रतिशत लड़कियां और 18 प्रतिशत लड़के एनीमिया के शिकार पाए गए थे. UNICEF द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘From Uttapam to Sprouted Dal Parantha’ में बताया गया है कि कम वजन की समस्या से निपटने के लिए भरवां आलू पराठा, पनीर काठी रोल और साबूदाना कटलेट जैसी डिश अच्छी होती हैं. मोटापा दूर करने के लिए अंकुरित दाल के पराठे, पोहा और सब्जियां भी अच्छी मानी जाती हैं.

Q4. संयुक्त राष्ट्र द्वारा किस दिन को सड़क दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों की स्मृति में समर्पित किया गया है?
A. 17 नवंबर
B. 16 नवंबर
C. 15 नवंबर
D. 14 नवंबर
Ans: 17 नवंबर
विवरण: संयुक्त राष्ट्र ने 17 नवंबर को सड़क दुर्घटनाओं में मारे गये लोगों की स्मृति में यह दिन समर्पित किया है. इसे प्रत्येक वर्ष नवंबर के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. इस दिन दुर्घटनाग्रस्त लोगों और उनके परिवारजनों को याद किया जाता है. इस वर्ष का विषय है – ‘जीवन कार का हिस्सा नहीं है’ (Life is not a car part). इस दिन को विश्व भर में सड़क सुरक्षा और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

Q5. भारत ने हाल ही में 2,000 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली किस बैलिस्टिक मिसाइल का पहला सफल रात्रि परीक्षण किया है?
A. आकाश
B. ब्रह्मोस-1
C. त्रिशूल
D. अग्नि-2
Ans: अग्नि-2
विवरण: सामरिक बल कमांड ने ओडिशा के डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप से इसका परीक्षण किया. सतह-से-सतह पर प्रहार करने वाली यह मिसाइल पहले से सशस्त्र बलों में शामिल है और 1,000 किलोग्राम का पेलोड ले जाने में सक्षम है. यह परीक्षण इसलिए भी अहम है क्योंकि भारत ने पहली बार इस मिसाइल का रात में परीक्षण किया है.

Q6. प्रतिवर्ष किस दिन राष्ट्री य प्रेस दिवस मनाया जाता है?
A. 18 नवंबर
B. 16 नवंबर
C. 10 नवंबर
D. 12 नवंबर
Ans: 16 नवंबर
विवरण: राष्ट्रीय प्रेस दिवस स्वतंत्र और उत्तरदायी प्रेस का प्रतीक है. इसी दिन भारतीय प्रेस परिषद ने काम करना शुरु किया था, जो कि एक निगरानी संस्था है. भारतीय प्रेस परिषद संसद के अधिनियम द्वारा सृजित एक कानूनी अर्द्धन्यायिक निकाय है.

Q7. हाल ही में किस राज्य में 12 दिवसीय नदी उत्सव ‘ब्रह्मपुत्र पुष्करम उत्सव’ का आयोजन किया गया?
A. असम
B. तमिलनाडु
C. कर्नाटक
D. झारखण्ड
Ans: असम
विवरण: इससे पहले साल 2018 में तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले में तामिरापर्णी के तट पर पुष्करम उत्सव मनाया गया था. पुष्करम उत्सव नदियों का एक उत्सव है जो भारत की 12 महत्त्वपूर्ण नदियों से संबंधित है. नमामि ब्रह्मपुत्र उत्सव के बाद यह असम का दूसरा सबसे बड़ा उत्सव है.

Q8. किस वरिष्ठ पत्रकार ने दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है?
A. रविश कुमार
B. सुधीर चौधरी
C. रजत शर्मा
D. महेंद्र वेद
Ans: रजत शर्मा
विवरण: दिग्गज पत्रकार रजत शर्मा को जुलाई 2018 में डीडीसीए का अध्यक्ष चुना गया था. इस रेस में रजत शर्मा ने पूर्व क्रिकेटर मदनलाल को पीछे छोड़ा था. रजत शर्मा के इस्तीफे की जानकारी DDCA ने ट्विटर पर दी है. रजत शर्मा ने अध्यक्ष रहते दिल्ली के फिरोजशाह कोटला का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम रखने का प्रस्ताव दिया था, जिसे मंजूरी मिली.

Q9. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस राज्य में लोअर दिबांग घाटी में सिसेरी नदी पुल का उद्घाटन किया?
A. अरुणाचल प्रदेश
B. उत्तर प्रदेश
C. हिमाचल प्रदेश
D. आंध्र प्रदेश
Ans: अरुणाचल प्रदेश
विवरण: सिसेरी नदी पुल जोनाई-पासीघाट-रानाघाट-रोइंग सड़क के बीच 200 मीटर लंबा पुल है. यह नदी पुल सियांग और दिबांग घाटी के बीच बेहतर संपर्क प्रदान करेगा. यह अरुणाचल प्रदेश के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग थी. इस पुल के बनने से पासीघाट से रोइंग तक की यात्रा के समय में लगभग पांच घंटे का वक्त बचेगा.

Q10. इटैलियन गोल्डन सैंड आर्ट अवार्ड जीतने वाले पहले भारतीय कौन बन गए हैं?
A. सुदर्शन पटनायक
B. एम. एफ हुसैन
C. राजा रवि वर्मा
D. नंदलाल बोस
Ans: सुदर्शन पटनायक
विवरण: रोम में एक समारोह के दौरान, सुदर्शन पटनायक को इटैलियन गोल्डन सैंड आर्ट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। वह ओडिशा के एक प्रसिद्ध कलाकार हैं। पटनायक ने इस सप्ताह के प्रारंभ में लेसे, इटली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्कोराना सैंड नेटिविटी कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस आयोजन में, पटनायक ने रूसी कलाकार पैवेल मिनिकोव के साथ मिलकर 150 वीं जयंती पर महात्मा गांधी की आठ फुट ऊंची रेत की मूर्ति बनाई थी।