Q1. | प्राचीन भारत के बौद्ध मठों में, परवन नामक समारोह आयोजित किया जाता था, जो |
A.
संघपरिनायक और धर्म तथा विनय विषयों पर एक-एक वक्ता कों चुनने का अवसर होता था | |
|
B.
वर्षा ऋतु के दौरान मठों में प्रवास के समय भिक्षुओं द्वारा किए गए अपराधों को स्वीकारोक्ति का अवसर होता था |
|
C.
किसी नए व्यक्ति को बौद्ध संघ में प्रवेश देने का समारोह होता था, जिसमें उसका सिर मुण्डवा दिया जाता था और पीले वस्त्र दिए जाते थे |
|
D.
आषाढ की पूर्णिमा के अगले दिन बौद्ध भिक्षुओं के एकत्र होने का अवसर होता था, जन वे वर्षा ऋतु के आगामी चार महीनों के लिए निश्चित आवास चुनने थे |
|
Ans:
वर्षा ऋतु के दौरान मठों में प्रवास के समय भिक्षुओं द्वारा किए गए अपराधों को स्वीकारोक्ति का अवसर होता था |
Q2. | सुमेलित कीजिए सूची I(पुरातत्वीय स्मारक स्थल ) सूची II (राज्य) A शिशुपालगढ 1. असम B पिपरहवा 2. मणिपुर C गोलपाड़ा 3. उड़ीसा D विष्णुपुर 4. उत्तर प्रदेश |
A.
A-(2),B-(4),C-(1),D-(3) |
|
B.
A-(3),B-(4),C-(1),D-(2) |
|
C.
A-(2),B-(1),C-(4),D-(3) |
|
D.
A-(3),B-(1),C-(4),D-(2) |
|
Ans:
A-(2),B-(1),C-(4),D-(3) |
Q3. | कथन (A) वर्ष 1939 में सभी प्रान्तों में कांग्रेस मन्त्रिमण्डलों ने त्यागपत्र दे दिया | कारण (R) कांग्रेस ने द्वितीय विश्वयुद्ध के सन्दर्भ में वायसराय के जर्मनी के विरूद्ध युद्ध घोषित कर देने के निर्णय को स्वीकार नहीं किया | |
A.
A और R दोनों सही हैं तथा R, A की सही व्याख्या है |
|
B.
A और R दोनों सही हैं,परन्तु तथा R, A की सही व्याख्या नहीं है |
|
C.
A सही है, किन्तु R गलत है |
|
D.
A गलत है, किन्तु R सही है |
|
Ans:
A और R दोनों सही हैं तथा R, A की सही व्याख्या है |
Q4. | भारत छोड़ो आन्दोलन के उपरान्त, सी राजगोपालाचारी ने ' द वे-आउट' नामक पैम्फलेट जारी किया | निम्नलिखित में से कौन-सा एक प्रस्ताव इस पैम्फलेट में था ? |
A.
ब्रिटिश भारत तथा भारतीय राज्यों के प्रतिनिधियों को मिलाकर एक युद्ध सलाहकार परिषद्' की स्थापना |
|
B.
केन्द्रीय कार्यकारी परिषद् का इस प्रकार पुनर्गठन कि गवर्नर -जनरल तथा कमाण्डर -इन-चीफ के अतिरिक्त अन्य सभी सदस्य भारतीय नेता हों |
|
C.
केन्द्रीय तथा प्रान्तीय विधानमण्डलों के 1945 के अन्त में नए चुनाव कराए जाएँ तथा संविधान का निर्माण करने वाले निकाय को यथासम्भव शीध्र आयोजित किया जाए |
|
D.
संवैधानिक गतिरोध का हल |
|
Ans:
संवैधानिक गतिरोध का हल |
Q5. | भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के, वर्ष 1906 में विख्यात कलकत्ता अधिवेशन में चार संकल्प पारित किए गए थे | सूरत में वर्ष 1907 में हुए कांग्रेस के अगले अधिवेशन में इन चारों संकल्पों को स्वीकार करने अथवा उन्हें अस्वीकृत करने के प्रश्न पर कांग्रेस में विभाजन हो गया था | निम्नलिखित में से कौन-सा एक संकल्प इन चारों संकल्पों में नहीं था ? |
A.
बंगाल के विभाजन को रद्द करना |
|
B.
बहिष्कार (बायकॉट ) |
|
C.
राष्ट्रीय शिक्षा |
|
D.
स्वदेशी |
|
Ans:
बंगाल के विभाजन को रद्द करना |
Q6. | साइमन कमीशन की संस्तुतियों के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा एक कथन सही है ? |
A.
इसने प्रान्तों में द्वैध शासन को उत्तरदायी सरकार द्वारा प्रतिस्थापित करने की संस्तुति की |
|
B.
इसने गृह विभाग के अधीन अन्तर-प्रान्तीय परिषद् स्थापित करने का सुझाव दिया |
|
C.
इसने केन्द्र में द्विसदन विधायिका के उन्मूलन का सुझाव दिया |
|
D.
इसने भारतीय पुलिस सेवा इस प्रावधान के साथ सृजित करने की संस्तुति की कि ब्रिटिश भर्ती का, भारतीय भर्ती की तुलना में वेतन तथा भता अधिक होगा |
|
Ans:
इसने प्रान्तों में द्वैध शासन को उत्तरदायी सरकार द्वारा प्रतिस्थापित करने की संस्तुति की |
Q7. | अहमदशाह अब्दाली के भारत पर आक्रमण और पानीपत की तीसरी लड़ाई का तात्कालिक कारण क्या था ? |
A.
वह मराठों द्वारा लाहौर से अपने वायसराय तैमूर शाह के निष्कान का बदला लेना चाहता था |
|
B.
उसे जालन्धर के कुण्ठाग्रस्त राज्यपाल आदीन बेग खान ने पंजाब पर आक्रमण करने के लिए आमन्त्रित किया |
|
C.
वह मुगल प्रशासन को चाहार महल (गुजरात, औरंगाबाद, सियालकोट तथा पसरूर) के राजस्व का भुगतान न करने के लिए दण्डित करना चाहता था |
|
D.
वह दिल्ली की सीमाओं तक के पंजाब के सभी उपजाऊ मैदानों को हड़पकर अपने राज्य में विलय करना चाहता था |
|
Ans:
वह मराठों द्वारा लाहौर से अपने वायसराय तैमूर शाह के निष्कान का बदला लेना चाहता था |
Q8. | आरम्भिक मध्ययुगीन समय में भारत में बौद्ध धर्म का पतन किस/किन कारण/कारणों से शुरू हुआ ? 1. उस समय तक बुद्ध, विष्णु के अवतार समझे जाने लगे और वैष्णव धर्म का हिस्सा बन गए | 2. अन्तिम गुप्त राजा के समय तक आक्रमण करने वाली मध्य एशिया की जनजातियों ने हिन्दु धर्म को अपनाया और बौद्धों को सताया | 3. गुप्त वंश के राजाओं ने बौद्ध का पुरजोर विरोध किया | उपरोक्त कथनों में कौन-सा/से कथन सही है/ हैं ? |
A.
केवल 1 |
|
B.
1 और 3 |
|
C.
2 और 3 |
|
D.
ये सभी |
|
Ans:
केवल 1 |