Q1. | महावीर स्वामी के पिता एक जनपद के राजा थे, उनका नामः? |
A.
शुद्धोधन था |
|
B.
सिद्धार्थ था |
|
C.
विचित्रसेन था |
|
D.
अग्नितेज था |
|
Ans:
सिद्धार्थ था |
Q2. | महावीर स्वामी का जन्म ईसा से छठी शताब्दी पूर्वः ? |
A.
वैश्य कुल में हुआ था |
|
B.
क्षत्रिय कुल में हुआ था |
|
C.
ब्राह्मण कुल में हुआ था |
|
D.
उपर्युक्त में से किसी कुल में भी नहीं हुआ था |
|
Ans:
क्षत्रिय कुल में हुआ था |
Q3. | भगवान महावीर का जन्म बिहार राज्य केः ? |
A.
राजगीर नामक स्थान में हुआ था |
|
B.
वैशाली नामक स्थान के निकट हुआ था |
|
C.
राचीं में हुआ था |
|
D.
पाटलिपुत्र में हुआ था |
|
Ans:
वैशाली नामक स्थान के निकट हुआ था |
Q4. | जैन धर्म की मान्यता के अनुसार उसके 24 तीर्थंकर हुए हैं , किन्तु जैन धर्म को एक सुव्यवस्थित रूप से प्रतिष्ठत करने का श्रेयः ? |
A.
ऋषभदेव को प्राप्त हुआ |
|
B.
महावीर को प्राप्त हुआ |
|
C.
बाहुबली को प्राप्त हुआ |
|
D.
आदिनाथ को प्राप्त हुआ |
|
Ans:
महावीर को प्राप्त हुआ |
Q5. | तमिल संगम युग के दौरान भारत के अन्याय भू-भागों पर दूसरे राजाओं का राज्य रहा, जिसमे उल्लेखनीय हैः ? |
A.
पाण्ड्य , सातवाहन , शुंग तथा कण्व |
|
B.
चोल , पल्लव , शुंग तथा सातवाहन |
|
C.
मौर्य, गुप्त तथा पल्लव |
|
D.
पुरु , हैहय , कैकय तथा कौशल |
|
Ans:
पाण्ड्य , सातवाहन , शुंग तथा कण्व |
Q6. | तिरुक्कुरल नामक ग्रंथ के रचियताः? |
A.
कपिलर अव्वई थे |
|
B.
कूदूर किलार थे |
|
C.
नक्कीरर थे |
|
D.
तिरुवल्लूअर थे |
|
Ans:
तिरुवल्लूअर थे |
Q7. | पहले संगम से सम्बद्ध परम्परागत रचना उपलब्ध नहीं है, किन्तु दुसरे की मुख्य रचना तोलाकाप्पियम उपलब्ध है जोः? |
A.
एक महाकाव्य है |
|
B.
खण्ड काव्य है |
|
C.
सूत्रबद्ध रचना है |
|
D.
इतिहास ग्रंथ हैं |
|
Ans:
सूत्रबद्ध रचना है |
Q8. | "तोलाकाप्पियम" एक सूत्रबद्ध रचना हैः? |
A.
जिसमें धर्मशास्त्र का विवेचन किया गया हैं |
|
B.
जो पौराणिक आख्यान है |
|
C.
जो व्याकरण ग्रंथ हैं |
|
D.
जो जीवन - चरित हैं |
|
Ans:
जो व्याकरण ग्रंथ हैं |
Q9. | संगम की कालावधि के बारे में डॉ. आर.सी. मजूमदार का कथन है कि यहः ? |
A.
ईसा से 200 वर्ष पूर्व से लेकर 100 ईसवी सन् तक रही |
|
B.
ईसा से 5 वीं शाताब्दी पूर्व तथा 5वीं ई. तक विद्यमान रही |
|
C.
ईसा की पहली शताब्दी से लेकर पांचवी शताब्दी तक रही |
|
D.
ई. पू. दूसरी शताब्दी से लेकर ई. पू. सन् 200 तक रही |
|
Ans:
ईसा से 5 वीं शाताब्दी पूर्व तथा 5वीं ई. तक विद्यमान रही |
Q10. | तमिल भाषा के प्रथम दो संगमों का इतिहास केवल ? |
A.
कुछ नवीन ग्रंथों पर आधारित हैं |
|
B.
कुछ खोजों पर आधारित हैं |
|
C.
दन्त कथाओं पर आधारित हैं |
|
D.
प्राचीन साहित्य पर आधारित हैं |
|
Ans:
दन्त कथाओं पर आधारित हैं |
Q11. | तमिल संगमों के काल मेंः ? |
A.
चोल राजाओं का आधिपत्य था |
|
B.
पल्लवों का आधिपत्य था |
|
C.
पाण्ड्य राजवंश का आधिपत्य था |
|
D.
सातवाहनों का आधिपत्य था |
|
Ans:
पाण्ड्य राजवंश का आधिपत्य था |
Q12. | संगम शब्द से तात्पर्य हैंः ? |
A.
गंगा तथा यमुना का मिलन-स्थल |
|
B.
दो विचारधाराओं का मिलन |
|
C.
मेल-जोल |
|
D.
तमिल भाषा की आरम्भिक रचनाओं के तीन संगम ( विद्वत् परिषद् ) |
|
Ans:
तमिल भाषा की आरम्भिक रचनाओं के तीन संगम ( विद्वत् परिषद् ) |
Q13. | "ब्राह्मण" क्या हैं ? |
A.
अरण्य ग्रंथ |
|
B.
दार्शनिक कृतियां |
|
C.
विधि ग्रंथ |
|
D.
वेदों की गद्यात्मक व्याख्या |
|
Ans:
वेदों की गद्यात्मक व्याख्या |
Q14. | निम्न में से कौन वैदिक देवता नहीं हैं ? |
A.
अग्नि |
|
B.
कृष्ण |
|
C.
वरुण |
|
D.
इन्द्र |
|
Ans:
कृष्ण |
Q15. | निम्नलिखित में से कौन-सा सिद्धान्त उपनिषद् से सम्बन्धित नहीं हैं ? |
A.
पुनर्जन्म सिद्धान्त |
|
B.
दुःख सिद्धान्त |
|
C.
मोक्ष सिद्धान्त |
|
D.
कर्म सिद्धान्त |
|
Ans:
दुःख सिद्धान्त |
Q16. | निम्नलिखित में से किस नदी का उल्लेख ऋग्वेद में नहीं हुआ हैं ? |
A.
गंगा |
|
B.
यमुना |
|
C.
सरस्वती |
|
D.
रावी |
|
Ans:
गंगा |
Q17. | चित्रित धूसर मृदभांड का सम्बन्ध किस काल से है ? |
A.
हड़प्पा सभ्यता से |
|
B.
वैदिक सभ्यता से |
|
C.
कुषाण काल से |
|
D.
मौर्य काल से |
|
Ans:
वैदिक सभ्यता से |
Q18. | प्राचीन वैदिन ग्रन्थों में निम्नलिखित में से किसका उल्लेख नहीं हैं ? |
A.
बाल विवाह |
|
B.
विधवा विवाह |
|
C.
नियोग प्रथा |
|
D.
स्त्री शिक्षा |
|
Ans:
बाल विवाह |
Q19. | ऋग्वेद में निम्न में से किस देवता का उल्लेख नहीं हैं ? |
A.
विष्णु |
|
B.
मारुत |
|
C.
ब्रह्मा |
|
D.
सोम |
|
Ans:
ब्रह्मा |
Q20. | ऋग्वेद कितने मण्डलों में विभक्त हैं ? |
A.
सात |
|
B.
आठ |
|
C.
बारह |
|
D.
दस |
|
Ans:
दस |
Q21. | ऋग्वैदिक काल में विख्यात दाशराज युद्ध हुआ था? |
A.
दो विभिन्न आर्य कबीलों के बीच |
|
B.
आर्यों और अनार्यों के बीच |
|
C.
दो शक्ति संगठन के मध्य जिनमें प्रत्येक पक्ष में आर्य और अनार्य सम्मिलित थे |
|
D.
एक पक्ष में आर्य और दूसरे पक्ष में आर्य और अनार्य दोनों थे |
|
Ans:
एक पक्ष में आर्य और दूसरे पक्ष में आर्य और अनार्य दोनों थे |
Q22. | वैदिक काल में "रत्निन, के विषय में कौन-सा कथन सही नहीं हैं ? |
A.
वे राजकीय कर्मचारी थे |
|
B.
वे अयोग्य व्यक्ति थे |
|
C.
वे राजकीय सेवा में रत कुलीन थे |
|
D.
वे रत्न धारण करना पसन्द करते थे |
|
Ans:
वे राजकीय कर्मचारी थे |
Q23. | गो-अपहरण के प्रसंग में ऋग्वेद में प्रमुख रूप से नाम आता हैं ? |
A.
म्लेच्छों का |
|
B.
दासों और दस्युओं का |
|
C.
पणियों का |
|
D.
निषादों का |
|
Ans:
पणियों का |
Q24. | वैदिक साहित्य में उल्लिखित अध्वर्यु थाः? |
A.
वैदिक राजन् का एक सहयोगी |
|
B.
रत्निन में से एक |
|
C.
एक प्रकार का रथ |
|
D.
यज्ञीय पुरोहित का एक भेद |
|
Ans:
यज्ञीय पुरोहित का एक भेद |
Q25. | जंगल की देवी अरण्यानी का प्रथम उल्लेख हैंः ? |
A.
ऋक संहिता में |
|
B.
अथर्ववेद में |
|
C.
आरण्यक ग्रंथों में |
|
D.
उपनिषद् ग्रंथों में |
|
Ans:
ऋक संहिता में |