Q1. | आप वैदिक सभ्यता के काल का निर्धारण किस आधार पर करना चाहेंगे ? |
A.
पौराणिक साहित्य के आधार पर |
|
B.
खुदाई में प्राप्त सामग्री के आधार पर |
|
C.
सिंधु सभ्यता और वैदिक सभ्यता के बीच समताओं/विषमताओं के आधार पर |
|
D.
ऋग्वेद में किये गये वर्णन के आधार पर |
|
Ans:
ऋग्वेद में किये गये वर्णन के आधार पर |
Q2. | आर्यों के समय में ( वैदिक काल में ) वर्ण - व्यवस्था किस पर आधारित थी ? |
A.
जन्म पर |
|
B.
व्यवसाय पर |
|
C.
जाति पर |
|
D.
काम - धन्धे पर |
|
Ans:
जन्म पर |
Q3. | निम्नलिखित में से किसे उत्तर वैदिककालीन नहीं माना जाता ? |
A.
ब्राह्मण |
|
B.
उपनिषद् |
|
C.
ऋग्वेद |
|
D.
अथर्ववेद |
|
Ans:
ऋग्वेद |
Q4. | उपनषिदों |
A.
यज्ञों की महत्ता बढ़ाई |
|
B.
कर्मकाण्डों की प्रतिष्ठा बढ़ाई |
|
C.
यज्ञ-बलि की निस्सारता की ओर संकेत किया |
|
D.
चार आश्रमों की प्रथा को मान्यता दी |
|
Ans:
यज्ञ-बलि की निस्सारता की ओर संकेत किया |
Q5. | उत्तर वैदिक काल मेंः ? |
A.
"सभा" और "समिति" का महत्व घट गया था |
|
B.
ब्राह्मण को प्राणदण्ड नहीं दिया जा सकता था |
|
C.
यज्ञ, बलि और पुरोहितो की महत्ता बढ़ गई थी |
|
D.
उपर्युक्त तीनों |
|
Ans:
उपर्युक्त तीनों |
Q6. | आर्य जब भारत में आये , तो उन्हें पहले से भारत में बसे हुए उच्च सभ्यता वाले लोगों के साथ काफी समय तक युद्ध करना पड़ा | भारत में बसे लोगों के बड़े-बड़े नगर थे और नगरों के चारों तरफ मजबूत परकोटे थे | लेकिन फिर भी युद्ध में आर्य विजयी रहे | इसका मुख्य कारण यह था किः ? |
A.
आर्य खूंखार और बलिष्ट थे |
|
B.
आर्य सोमरस ( एक प्रकार की शराब ) पीकर और नगाड़े बजाकर उन्मत्त होकर लड़ते थे |
|
C.
आर्यों के अस्त्र-शस्त्र लोहे के थे और उनके पास घोड़े थे |
|
D.
आर्य व्यूह-रचना करके युद्ध लड़ते थे |
|
Ans:
आर्यों के अस्त्र-शस्त्र लोहे के थे और उनके पास घोड़े थे |
Q7. | उत्तर वैदिक काल के संबंध में निम्न में से कौन-सा कथन असत्य हैं ? |
A.
पुरोहितों की महत्ता बढ़ गई |
|
B.
क्षत्रियों का सम्मान बढ़ गया |
|
C.
दहेज प्रथा नहीं थी |
|
D.
यज्ञों में पशु-बलि दी जाती थी |
|
Ans:
दहेज प्रथा नहीं थी |
Q8. | उत्तर वैदिक काल मेंः |
A.
"सभा" और "समिति" नामक संस्थाएं अधिक शक्तिशाली हो गई थी |
|
B.
लोग कबीलों में रहते थे और राज्य नहीं बने थे |
|
C.
राजा की शक्ति अपेक्षाकृत कम हो गई थी |
|
D.
उपर्युक्त में से कोई नहीं |
|
Ans:
"सभा" और "समिति" नामक संस्थाएं अधिक शक्तिशाली हो गई थी |
Q9. | वैदिक काल में राजा के पदाधिकारियों में सबसे अधिक सम्मानपूर्ण स्थान होता थाः ? |
A.
सेनापति का |
|
B.
ग्रामणी का |
|
C.
पुरोहित का |
|
D.
उपर्युक्त में से कोई नहीं |
|
Ans:
पुरोहित का |
Q10. | ऋग्वेदिक काल मे ? |
A.
निष्क नाम का सिक्का प्र्चलित था |
|
B.
सिक्के तांबे की धातु से बनाये जाते थे |
|
C.
सिक्के सोने और चांदी की धातु से बनाये जाते थे |
|
D.
सिक्कों का प्रचलन नहीं था |
|
Ans:
सिक्कों का प्रचलन नहीं था |
Q11. | वेदिक कालकालीन आर्यों के संबंध में निम्न में से कौन-सा कथन सही हैं ? |
A.
वे प्रकृति की शक्तियों से भयभीत नहीं रहते थें |
|
B.
वे स्वर्ग - नर्क की धारणा में विश्वास करते थे |
|
C.
वे मिक्ष के अभिलाषी थे |
|
D.
वे अपने मंदिरों में वेद - मत्रों का गान करते थे |
|
Ans:
वे स्वर्ग - नर्क की धारणा में विश्वास करते थे |
Q12. | वैदिक काल में मानव - जीवन की सुरक्षा के साधनों का विकास अधिक नहीं हुआ था | उस समय का मुख्य आयुधः ? |
A.
खड़्ग था |
|
B.
भाला था |
|
C.
गदा थी |
|
D.
तीर-कमान ( धनुष-बाण ) थे |
|
Ans:
तीर-कमान ( धनुष-बाण ) थे |
Q13. | वैदिक काल में आर्य लोग एक प्रकार के रस का पान करते थे जिसे ? |
A.
विजयारस कहा जाता था |
|
B.
सोमरस कहा जाता था |
|
C.
मधुरस कहा जाता था |
|
D.
मदिरा कहा जाता था |
|
Ans:
सोमरस कहा जाता था |
Q14. | आर्यों की - व्यवस्था जन्म पर आधारित थी , काम पर नहीं | इसका अर्थ यह हैं किः ? |
A.
जन्म के आधार पर ही व्यक्ति का नाम निर्धारित होता था |
|
B.
कोई भी व्यक्ति कोई भी काम कर सकता था |
|
C.
हर व्यक्ति केवल अपने वर्ण का काम कर सकता था |
|
D.
समाज में कार्य का कोई स्पष्ट बंटवारा नहीं था |
|
Ans:
कोई भी व्यक्ति कोई भी काम कर सकता था |
Q15. | वैदिक काल में अनेक देवताओं की परिकल्पना की गई थी - इन्द्र, वरुण, सविता, पूषण, विष्ण, अश्विन, उषा ( प्रातःकाल की देवी ) आदि किन्तु अग्नि को ? |
A.
अन्य देवताओं से श्रेष्ठ कहा गया हैं |
|
B.
देवताओं का मुख कहा गया हैं |
|
C.
निम्न कोटि का देवता माना गया हैं |
|
D.
देवताओं का रक्षक माना गया हैं |
|
Ans:
देवताओं का मुख कहा गया हैं |
Q16. | वैदिक काल में देवताओं को संतुष्ट करने के लिए ? |
A.
मंत्र पाठ किया जाता था |
|
B.
मंत्र पाठ और यज्ञ किए जाते थे |
|
C.
ब्राह्मण ग्रंथों को पारायण किया जाता था |
|
D.
उपनिषद पढ़े जाते थे |
|
Ans:
मंत्र पाठ और यज्ञ किए जाते थे |
Q17. | योग दर्शन के प्रणेता थेः ? |
A.
महर्षि पाराशर |
|
B.
कणाद |
|
C.
गौतम |
|
D.
पंतजली |
|
Ans:
पंतजली |
Q18. | उपनिषदों की रचना ? |
A.
वेदों के साथ हुई |
|
B.
वेदों के बाद हुई |
|
C.
ऋग्वेद के बाद , किन्तु अन्य वेदों से पहले हुई |
|
D.
वेदों से पहले हुई |
|
Ans:
वेदों के बाद हुई |
Q19. | आर्यों की सबसे मूल्यवान भौतिक सम्पदा थी ? |
A.
उनकी स्त्रियां |
|
B.
उनके अस्त्र-शस्त्र |
|
C.
उनके पशु |
|
D.
उनके वेद - ग्रंथ |
|
Ans:
उनके पशु |
Q20. | कालान्तर में वैदिक साहित्य को सूत्रों मे विभाजित किया गया | इन सूत्रों को ? |
A.
स्रोत सूत्र , गृह सूत्र तथा धर्म सूत्र कहा जाता है |
|
B.
गृह सूत्र , श्री सूक्त तथा पुरुष सूक्त कहा जाता हैं |
|
C.
रुद्र सूत्र, उमा सूत्र तथा भक्ति सूत्र कहा जाता हैं |
|
D.
ज्ञान सूत्र, वैराग्य सूत्र तथा सूर्य सूत्र कहा जाता हैं |
|
Ans:
स्रोत सूत्र , गृह सूत्र तथा धर्म सूत्र कहा जाता है |
Q21. | ऋग्वेद में सूक्तों तथा मण्डलों की संख्याः ? |
A.
1050 और 15 बताई जाती हैं |
|
B.
1028 और 10 बताई जाती हैं |
|
C.
1250 और 16 बताई जाती हैं |
|
D.
1202 और 12 बताई जाती हैं |
|
Ans:
1028 और 10 बताई जाती हैं |
Q22. | वैदिक काल में मानव - जीवन को चार भागों में बांटा गया था | इन भागों को आश्रम कहा जाता था | इनमें से मुख्य स्थान ? |
A.
गृहस्थाश्रम को दिया गया था |
|
B.
ब्रह्मचर्याश्रम को दिया गया था |
|
C.
वानप्रस्थाश्रम को दिया गया था |
|
D.
संन्यास आश्रम को दिया गया था |
|
Ans:
ब्रह्मचर्याश्रम को दिया गया था |
Q23. | ऋग्वैदिक काल में विपणन आदान-प्रदान के द्वारा होता था , जिसमें मुख्य स्थान ? |
A.
अश्व का था |
|
B.
गाय का था |
|
C.
निष्क का था |
|
D.
इनमें से किसी का नहीं था |
|
Ans:
गाय का था |
Q24. | मौर्यकाल में "सन्निधाता" का क्या कार्य था ? |
A.
राजकोष की देखबाल |
|
B.
सेना में भर्ती व रखरखाव |
|
C.
राजस्व वसूली |
|
D.
धार्मिक प्रचार |
|
Ans:
राजकोष की देखबाल |
Q25. | अशोक ने अपने किस शिलालेख में स्वयं का उल्लेख किया हैं ? |
A.
गिरनार |
|
B.
मास्की |
|
C.
धौली |
|
D.
जौगढ़ |
|
Ans:
मास्की |